• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गाजा में विरोध प्रदर्शन में हमास ने कुबूला सच, इजरायल को मिली एक और वजह

|

जेरूशलम। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) की ओर से इजरायल और फिलीस्‍तीन के बॉर्डर गाजा पट्टी पर हुई फायरिंग में कई प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है। हमास का कहनास ही कि जो भी लोग फायरिंग में मारे गए हैं उसमें से अधिकतर उसके सदस्‍य थे। हमास की ओर से आया यह बयान दोनों तरफ की ओर से कहीं जा रही बातों के उलट ही है। इजरायल और फिलीस्‍तीन की ओर से बॉर्डर पर होने वाली मौतों को लेकर अलग-अलग तरह के बयान दिए जा रहे हैं। आपको बता दें कि सोमवार को जब से अमेरिका ने दूतावास को तेल अवीव से जेरूशलम शिफ्ट किया है तब से गाजा पट्टी पर विरोध प्रदर्शन का सिलसिला जारी है। अब तक इन प्रदर्शनों में 60 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

hamas-gaza-protest.jpg

इजरायल पर बढ रहा है दबाव

बॉर्डर पर हुई मौतों की वजह से इजरायल को अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। हमास की तरफ से आए बयान को इजरायल निश्चित तौर पर अपने दावों को सही साबित करने के लिए प्रयोग कर सकता है। इजरायल इन प्रदर्शनों की शुरुआत के समय से ही हमास को दोषी बताता आ रहा है। लेकिन राइफल ताने इजरायली स्‍नाइपर्स की तस्‍वीरों ने उसके लिए मुसीबतें खड़ी कर दी हैं। तस्‍वीरों में स्‍नाइपर्स निहत्‍थे प्रदर्शनकाकारियों पर राइफल ताने हुए नजर आ रहे हैं। अब हमास की यह टिप्‍पणी इजरायल के लिए राहत भरी सांस की तरह हो सकती है। विरोध प्रदर्शन में एक छह वर्ष की बच्‍ची की मौत के बाद से इस पूरे मामले में नया मोड़ आ गया है।

अमेरिका ने बताया हमास को दोषी

अमेरिका और इजरायल समेत दुनिया के कई देश हमास को आतंकी संगठन मानते हैं जिसने गाजा की जमीन पर अपना कब्‍जा किया हुआ है। हमास का मानना है कि फिलीस्‍तीन एक ऐसी जमीन है जिस पर नस्‍लभेदियों और मानवता के दुश्‍मनों ने कब्‍जा किया हुआ है। हमास इसके साथ ही हमेशा से इस हिस्‍से की आजादी की बात करता आया है। व्‍हाइट हाउस ने भी एक आधिकारिक बयान देकर हमास को इसके लिए जिम्‍मेदार बताया है। जहां एक तरफ ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने इजरायल की सेनाओं से संयम बरतने की बात कही है तो वहीं ट्रंप प्रशासन ने इस बात को मानने से साफ इनकार कर दिया है कि हिंसा के पीछे इजरायल का हाथ है। व्‍हाइट हाउस की तरफ से प्रवक्‍ता राज शाह ने सोमवार को मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'इतनी मौतों का होना निश्चित तौर पर अफसोस की बात है लेकिन इनके पीछे हमास का हाथ है।' उन्‍होंने कहा कि हमास जान-बूझकर प्रदर्शन को उकसा रहा है और काफी दुखद है कि हमास की ओर से प्रपोगेंडे के तहत इस पूरे प्रदर्शन को अंजाम दिया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Most slain Gaza protesters were its members says Hamas.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X