• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

घर के अंदर था नागों का दुर्लभ डीह, एक गलती और चार घंटे तक निकलते रहे जहरीले नाग, लोगों के उड़े होश

|
Google Oneindia News

कैलिफोर्निया, अक्टूबर 16: भारत में कई जगहों पर सांप को 'हवा' कहा जाता है, यानि सांप कहां से आते हैं और कहां पलक छपकते चले जाते हैं, कोई समझ नहीं पाता है। और कहा जाता है, कि सांपों का अपना अलग बसेरा होता है, उनका अपना डीह होता है और अमेरिका के कैलिफोर्निया में गलती से एक सांप के डीह का खुलासा हो गया और फिर लोगों की उस वक्त होश उड़ गई, जब चार घंटे तक लगातार जहरीले नाग निकलते रहे।

जहरीले नागों का डीह

जहरीले नागों का डीह

एक सांप देखने के बाद इंसानों के होश उड़ जाते हैं, लेकिन अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक घर से चार घंटों तक जहरीले नाग निकलते रहे। अमेरिका के कैलिफोर्निया की ये बात है, जहां एक घर के अंदर से एक के बाद एक 100 जहरीले नाग निकले हैं। बताया जा रहा है कि, ये सभी नाग रैटलस्नेक थे और ये सांप काफी खतरनाक माने जाते हैं और इनके काटने पर किसी भी इंसान की कुछ ही देर में मौत हो सकती है। कैलिफोर्निया के नॉर्थ बे इलाके में एक महिला का घर जहरीले नागों का दुर्लभ अड्डा बन गया था, और इसकी जानकारी महिला को उस वक्त तक नहीं चल पाई, जब उसने पहली बार एक सांप को देखने के बाद सांप पकड़ने वाले को बुलाया।

सांप पकड़ने वाला शख्स हैरान

सांप पकड़ने वाला शख्स हैरान

उत्तरी कैलिफोर्निया के नार्थ बे के एक मकान में रहने वाली महिला ने एक सांप को देखने के बाद सांप पकड़ने वाले को बुलाया और जब सपेरे ने सांप को पकड़ने की कोशिश की, तो उसके होश उड़ गये, क्योंकि वहां पर सिर्फ एक नाक नहीं, बल्कि दर्जनों नाग सांप मौजूद थे। सोनोमा काउंटी रेप्टाइल रेस्क्यू के निदेशक वुल्फ ने कहा कि, वो सांप सांता रोजा में पहाड़ी घर के नीचे रेंगते हैं और उन्हें तुरंत एक रैटलस्नेक मिला, फिर दूसरा और तीसरा। सभी सांप घर के नीचे से एक के बाद एक निकल रहे थे। वुल्फ ने कहा कि, एक साथ दर्जनों सांप को देखकर कुछ देर के लिए वो हतप्रभ रह गये थे, लेकिन फिर उन्होंने एक के बाद एक सांप पकड़ना शुरू कर दिया।

पहली बार एक जगह मिले इतने सांप

पहली बार एक जगह मिले इतने सांप

32 सालों से सांप पकड़ने का काम करने वाले वुल्फ ने कहा कि, ये उनकी जीवन में पहली बार हुआ है, जब एक साथ 100 से ज्यादा सापों को उन्होंने एक ही जगह पर देखा है। वुल्फ पहले बिना कोई दस्ताना पहने या रक्षा उपकरण पहने ही सांपों को पकड़ने का काम करते थे, लेकिन एक घर के नीचे इतने सारे सापों को देखकर उन्होंने तमाम सुरक्षा अपनाया। उन्होंने दस्ताने पहने, स्पेशल कपड़े पहने, और फिर सांप को पकड़ने का काम शुरू किया।

करीब चार घंटे निकलते रहे सांप

करीब चार घंटे निकलते रहे सांप

रिपोर्ट के मुताबिक, वुल्फ ने जब सांपों को पकड़ने का सिलसिला शुरू किया, तो ऐसा लग रहा था कि, अंतहीन सांप वहां पर मौजूद हैं। लुल्फ ने कहा कि, उन्होंने 3 घंटे 45 मिनट से ज्यादा वक्त तक लगातार एक के बाद एक सांप को पकड़ा। उन्होंने कहा कि, मकान के अंदर से उन्होंने कुल मिलाकर 92 जहरीले सांपों को पकड़ा और इसमें उन्हें पौने चार घंटे का वक्त लगा। उन्होने कहा कि, मकान के अंदर अलग अलग तरह के सांप मौजूद थे और कई छोटे-छोटे सांपों को अलग करने में उन्हें काफी परेशानियां भी आईं। उन्होंने फेसबुक पर सांपों की तस्वीरें पोस्ट की हैं और लिखा है कि, करीब पौने चार घंटे में 90 से ज्यादा सांपों को उन्होंने पकड़ा है और एक बार फिर से वहां पर छानबीन की जा रही है, ताकि अंदर कोई और सांप बच तो नहीं गया है।

Watch: समुद्री क्षेत्र में घुसपैठ करने गया था अमेरिकी विध्वंसक जहाज, रूसी वॉरशिप ने खदेड़कर भगायाWatch: समुद्री क्षेत्र में घुसपैठ करने गया था अमेरिकी विध्वंसक जहाज, रूसी वॉरशिप ने खदेड़कर भगाया

English summary
In California, poisonous snakes made their nest in a house and more than 90 snakes have been caught simultaneously.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X