• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूएई, ईरान से होता हुआ मिसिंग ऑयल टैंकर पहुंच गया भारत, 2 क्रू मेंबर्स रह गए ईरान में

|

नई दिल्‍ली। गल्‍फ स्‍काई का 28 लोगों का क्रू कुछ दिनों पहले लापता हो गया था। अब इनमें से 26 लोग भारत पहुंच गए हैं और इनके भारत पहुचने के बाद हर कोई हैरान है। ये 26 लोग संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के खोरफाक्‍कान में पिछले चार माह तक बंधक बने हुए थे। ऑयल टैंकर के साथ क्रू भारत पहुंचा है। कहा जा रहा है कि अमेरिका की तरफ से ईरान पर प्रतिबंध लगाए थे लेकिन इन प्रतिबंधों को न मानने के चलते ऑयल टैंकर को पांच जुलाई को यूएई में हाईजैक कर लिया गया था।

Gulf-Sky.jpg

यह भी पढ़ें-चाबहार पर आई भारतीय अखबार की रिपोर्ट Fake news

जहाज का AIS कर दिया था ऑफ

बताया जा रहा है कि क्रू ने जहाज का एआईएस यानी ऑटोमैटिक आइडेंटिफिकेशन सिस्‍टम स्चिव ऑफ कर दिया था। इसके बाद यह ईरान के लिए निकला था। दो क्रू मेंबर अभी तक तेहरान में हैं क्‍योंकि यूएई में उनके पासपोर्ट को रिन्‍यू किया जा रहा है। इसी समय क्रू ने फैसला किया कि वह यहां से निकलेगा। जहाज को ट्रैक करने वाली सर्विस टैंकर ट्रैकर्स की तरफ से दिसंबर 2019 में बताया गया था कि सन् 1998 का निर्मित गल्‍फ जहाज गैर-कानूनी तौर पर ईरान को तेल सप्‍लाई का रहा था। सैटेलाइट इमेज के मुताबिक यह जहाज ईरान के बंदर अब्‍बास से निकला था।

जहाज को किया गया था हाईजैक

इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन (आईएलओ) ने इस वर्ष मार्च में इसे डाटाबेस से बाहर कर दिया था। आईएलओ का कहना है कि क्रू पर 100,000 डॉलर की देनदारी है। यह जहाज आमिर दाइनात से जुड़ा है और अमेरिका ने इसे प्रतिबंधित लिस्‍ट में रखा है। समुद्री क्षेत्र में मानवाधिकारों से संबंधित ब्रिटेन स्थित समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड हैमंड ने कहा कि इस पर सवार 26 भारतीय नाविक इसे वापस भारत ले गए थे जबकि दो तेहरान में रह गए थे। हालांकि, उन्होंने इस बारे में कोई अधिक विवरण नहीं दिया। हैमंड ने कहा कि उन्होंने एमटी गल्फ स्काई के कैप्‍टन के बयान में जहाज के हाइजैक होने की पुष्टि की गई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Missing Gulf Sky crew turn up in India after escaping from UAE to Iran.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X