• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Miss Universe 2019: दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी को मिला ब्रह्मांड सुंदरी का खिताब

|
Google Oneindia News

अटलांटा। दक्षिण अफ्रीका की 25 साल जोजिबिनी टूंजी को साल 2019 के मिस यूनिवर्स खिताब से नवाजा गया है। अमेरिका के अटलांटा में रविवार आयोजित समारोह में 90 सुंदरियों के बीच मुकाबला था। साउथ अफ्रीका, मैक्सिको, कोलंबिया, थाइलैंड और प्‍यूरटोरिको की सुंदरियों को टॉप फाइव में पहुंचने में सफलता मिली थी। मिस मैक्‍सिको दूसरे नंबर पर रहीं। पिछले वर्ष की मिस यूनिवर्स फिलीपींस की कैटोरिना ग्रे ने इस साल की मिस यूनिवर्स को ताज पहनाया।

    Miss Universe बनी ये लड़की, Top 10 में भी नहीं पहुंचीं India की Vartika | वनइंडिया हिंदी

    miss universe

    लैंगिक भेदभाव के खिलाफ लड़ाई

    जोजिबिनी, साउथ अफ्रीका के टोस्‍लो की रहने वाली हैं। मिस यूनिवर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर उनकी बायो के मुताबिक वह एक जुनूनी कार्यकर्ता हैं जो लैंगिक भेदभाव से जुड़ी हिंसा के खिलाफ आवाज उठाती आई हैं। वेबसाइट पर लिखा है, 'उन्‍होंने अपने सोशल मीडिया कैंपेन का प्रयोग रुढ़‍िवादी विचारधाराओं पर आधारित सोच को बदलने के लिए किया है। वह हमेशा प्राकृतिक सौंदर्य की वकालत करती आई हैं और साथ ही वह महिलाओं को खुद से प्‍यार करने के लिए प्रोत्‍साहित करती आई हैं।'

    पब्लिक रिलेशंस में ग्रेजुएट

    जोजिबिनी का जन्‍म टोस्‍लो के ईस्‍टर्न केप में हुआ और पड़ोस के गांव सिडावाडवेनी में उनका पालन-पोषण हुआ। इसके बाद वह केपटाउन आ गईं और उन्‍होंने केप पेनिनसुला युनिवर्सिटी ऑफ टेक्‍नोलॉजी में ग्रेजुएशन किया। साल 2018 में उन्‍होंने इमेज मैनेजमेंट और पब्लिक रिलेशंस में ग्रेजुएशन किया। मिस साउथ अफ्रीका का खिताब जीतने से पहले उन्‍होंने केपटाउन में पब्लिक रिलेशंस डिपार्टमेंट के साथ एक ग्रेजुएट इंटर्न के तौर पर काम भी किया है।

    English summary
    Miss Universe: South Africa's Zozibini Tunzi takes the prestigious crown.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X