• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Special Report: भारत से 10 गुना कम आबादी लेकिन ज्यादा मौतें, राष्ट्रपति की सनक ने मेक्सिको में लाखों को मारा

|
Google Oneindia News

Corona Death Toll: मेक्सिको: कोरोना वायरस मेक्सिको (Mexico) में खतरनाक स्तर पर कहर बरपा रहा है। अब मेक्सिको में कोरोना वायरस (Corona Virus) से मरने वालों की तादाद भारत (India) से भी ज्यादा हो गई है। 28 जनवरी को मेक्सिको में कोरोना वायरस की वजह से 1506 लोगों को मौत (Death due to Corona) हुई है, इसके साथ ही मेक्सिको अब दुनिया का तीसरा ऐसा देश बन चुका है, जहां कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। मेक्सिको में अब तक कोरोना वायरस की वजह से एक लाख 55 हजार 145 मौतें हो चुकी हैं, जबकि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अब तक एक लाख 54 हजार 47 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

MEXICO PRESIDENT

कोरोना का कहर और करप्शन

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओबार्डोर इस वक्त खुद बीमार हैं। मेक्सिको के राष्ट्रपति ने अलग अलग देशों में कोरोना संक्रमण को फैलने से लगाए गये लॉकडाउन का विरोध किया था। हालांकि, उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण से देश की आर्थिक स्थिति को खराब होने से बचाने के लिए विशेष आर्थिक पैकेज का भी ऐलान किया था मगर रिपोर्ट्स में कहा गया कि आर्थिक पैकेज में भी कई अधिकारियों ने भ्रष्टाचार किया है। जिसके बाद अब मेक्सिको में भ्रष्टाचार के खिलाफ भी कई कदम उठाए गये हैं। वहीं, मेक्सिको में कोरोना वायरस खतरनाक स्तर पर फैल चुका है। जिसकी वजह से हर दिन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही हैं।

CORONA VIRUS

मेक्सिको ने कोरोना से मरने वालों की संख्या में भारत को भी पीछे छोड़ दिया है। वहीं, भारत में अब बहुत हद तक कोरोना वायरस को कंट्रोल कर लिया गया है। मेक्सिको में जहां पिछले 24 घंटों के दौरान 1500 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं, वहीं भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से सिर्फ 162 लोगों ने अपनी जान गंवाई हैं। वहीं, भारत में विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम भी चलाया जा रहा है।

कोरोना से भी खतरनाक है करप्शन

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओबार्डोर ने अपने एक बयान में कहा है कि, 'कोरोना वायरस से हो रही मौतें काफी ज्यादा दुखी कर देने वाली हैं, यह काफी दर्द देने वाला और देश को काफी क्षति पहुंचाने वाला है, लेकिन कोरोना संकट के दौरान भी देश में बढ़ा भ्रष्टाचार उससे भी ज्यादा खराब है'। मेक्सिको के राष्ट्रपति ने ये बयान पिछले हफ्ते दिया था जब मेक्सिको में कोरोना वायरस की वजह से 1800 से ज्यादा मौतें रिकॉर्ड की गईं थीं।

मेक्सिको ने कोरोना वायरस से होने वाली मौतों के मामले में इटली, स्पेन और ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ दिया है। वहीं, भारत में मेक्सिको की तुलना में 10 गुना ज्यादा लोग रहते हैं। ऐसे में समझ सकते हैं कि मेक्सिको में कोरोना वायरस किस हद तक खतरनाक स्थिति में पहुंच चुका है।

वेक्सीनेशन के बावजूद मौतें

मेक्सिको में दिसंबर महीन में ही वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। वहां फाइजर (Pfizer) का वैक्सीन लोगों को लगाया जा रहा है। बावजूद इसके लोगों की मौतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। मेक्सिको में इस वक्त कोरोना संक्रमण दर बढ़कर 40 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। अब मेक्सिको की तुलना में सिर्फ अमेरिका और ब्राजील ही उससे आगे हैं। लोगों का मानना है कि अमेरिका की तरफ ही मेक्सिको में भी कोरोना वायरस को लेकर सावधानी नहीं बरती गई।

मेक्सिको के राष्ट्रपति ने लगातार लॉकडाउन का विरोध अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरह ही किया। साथ ही मेक्सिको में लोगों की जांच करने में भी कोताही बरती गईं। उसपर मेक्सिको में अधिकारियों के बीच पनपा भ्रष्टाचार कोढ़ में खाज की तरह काम कर रहा है। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अमेरिका की तरह मेक्सिको में भी कोरोना वायरस संक्रमण हर गांव तक पहुंच चुका है।

डेढ़ लाख मौतों के बाद जागी सरकार

जब मेक्सिको में अब हर दिन 1500 से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो रही हैं तब जाकर वहां की सरकार की जागी है। पिछले हफ्ते मेक्सिको के उपस्वास्थ्य मंत्री ह्यूगो लोपेज़-गैटल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोगों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और सेनिटाइजर इस्तेमाल करने की अपील की है। लेकिन, इस अपील के बाद भी मेक्सिको के राष्ट्रपति हर सार्वजनिक स्थान पर बिना मास्क के दिखाई दिए हैं। वहीं, उन्होंने कई सार्वजनिक सभाओं का भी आयोजन किया है, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग जैसी किसी भी बात का ख्याल नहीं रखा गया है।

मेक्सिको में किसी भी विदेशी फ्लाईट के लिए कोई रोकथाम नहीं है। मेक्सिको शहर के अस्पताल 90 प्रतिशत से ज्यादा भरे हुए हैं, वहीं मेक्सिको के आठ अलग अलग राज्यों के अस्पतालों में 70 प्रतिशत से ज्यादा बेड भरे हुए हैं। ऐसे में आशंका इसी बात की है कि आने वाले वक्त में कोरोना वायरस की वजह से मेक्सिको में और ज्यादा मौतें हो सकती हैं।

पुरूषों की प्रजनन क्षमता घटाता है कोरोना वायरस, रिसर्च में मिले सबूत, वैज्ञानिकों ने कहा-योगा करेंपुरूषों की प्रजनन क्षमता घटाता है कोरोना वायरस, रिसर्च में मिले सबूत, वैज्ञानिकों ने कहा-योगा करें

English summary
There have been more deaths in Mexico than India due to Corona virus. Mexico's president has been accused of being negligent about Corona.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X