• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'इस्तांबुल की आंख' की यादगार तस्वीरें

By Bbc Hindi

अरा गुलेर
Getty Images
अरा गुलेर

तुर्की के सबसे चर्चित फ़ोटो पत्रकारों में से एक अरा गुलेर का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. तुर्की की सरकारी समाचार सेवा अनादोलू के मुताबिक उनका निधन दिल की बीमारी की वजह से बुधवार को अस्पताल में हुआ.

उन्हें इस्तांबुल की आंख कहा जाता था. लीका कैमरे से खींची उनकी श्याम-श्वेत तस्वीरें इस शहर का उदास रूप दिखाया.

अर्मीनियाई मूल के परिवार में पैदा हुए गुलेर ने अपना करियर तुर्की के अख़बारों से शुरू किया था. 1950 के दशक में टाइम-लाइफ़ पत्रिका ने उन्हें नियर नॉर्थ ईस्ट करॉस्पोंडेंट नियुक्त किया था.

बाद में वो मार्क रिबॉड और हेनरी कार्टियर ब्रेसन जैसे मशहूर पत्रकारों से मिले और फ़ोटो एजेंसी मैगनम ने उनसे अनुबंध कर लिया.

उन्होंने तेज़ी से बदलते इस्तांबुल शहर को अपनी तस्वीरों में क़ैद किया. शहर की मशहूर इमारतों और आम लोगों की उन्होंने यादगार तस्वीरें लीं. उनका काम उन्हें दुनियाभर में ले गया.



एक बार उन्होंने कहा था, "लोग मुझे इस्तांबुल का फ़ोटोग्राफर कहते हैं लेकिन मैं पूरी दुनिया का नागरिक हूं. "

गुलेर ने दुनिया के कुछ महान नेताओं की तस्वीरें भी लीं. इनमें दूसरे विश्वय युद्ध के समय ब्रितानी प्रधानमंत्री रहे विंस्टन चर्चिल और भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, फ़िल्म निर्देशक अल्फ़्रेड हिचकॉक, कलाकार पाबलो पिकासो और दार्शनिक बर्टरैंड रसेल शामिल हैं.


गुलेर
Getty Images
गुलेर


गुलेर ने साल 2015 में तुर्की के राष्टर्पति रेचेप तेयेप अर्दोआन की तस्वीरें भी ली थीं. उनके निधन की ख़बर के बाद राष्ट्रपति ने उनके परिवार से संपर्क करके शोक व्यक्त किया और कहा कि उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा.

अर्दोगान की तस्वीर लेते गुलेर
Getty Images
अर्दोगान की तस्वीर लेते गुलेर

इसी साल गुलेर के नाम पर इस्तांबुल में एक फ़ोटोग्राफी म्यूज़ियम भी खुला था. गुलेर के 90वें जन्मदिन पर यहां केक भी काटा गया था.

अरा गुलेर
Getty Images
अरा गुलेर

सभी तस्वीरें कॉपीराइट के अधीन हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Memorable pictures of Istanbul eye
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X