जानिए क्यों अडानी ग्रुप के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई लोग कर रहे हैं प्रदर्शन

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

केनबरा। भारत के उद्योगपति गौतम अडानी ग्रुप के खिलाफ इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के अलग-अलग भागों में आंदोलन हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया के लोगों का आरोप है कि अडानी ग्रुप उनके देश में कोयला खदान परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं, जिससे पर्यावरण को भारी नुकसान होना वाला है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में पर्यावरणविद बहुत पहले से ही अडानी ग्रुप के खिलाफ मोर्चा खोल रखा था, लेकिन जब से यह पता चला कि ग्रेट बेरियर रीफ पर कोयले की खदान शुरू होने वाली है, तभी से हजारों लोग अडानी बिजनेस ग्रुप के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

क्यों ऑस्ट्रेलियाई लोग अडानी के खिलाफ कर रहे है प्रदर्शन
  • ऑस्ट्रेलिया में अडानी के खिलाफ आंदोलन कर रहे लोगों का मानना है कि इससे पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचेगा।
  • ऑस्ट्रेलिया में पिछले कई दिनों से 'Stop Adani' के नाम से करीब 45 अलग-अलग जगहों पर आंदोलन हुआ है।
  • ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक, उन्होंने एक पोल करवाया है, जिसमें उनके देश के आधे से ज्यादा लोगों ने अडानी के कोयला खदानों का विरोध किया है।
  • अडानी ग्रुप का कहना है कि इस प्रोजेक्ट पर बिलियन डॉलर लगे हुए हैं। उनके अनुसार, इन प्रोजेक्ट से ऑस्ट्रेलियाई लोगों को जॉब्स मिलेगी और भारत को कोयला बेचा जाएगा, जिससे वहां के गांवों में बिजली पंहुचाई जा सके। 
  • ऑस्ट्रेलिया में आंदोलन कर रहे इसाक एस्टिल ने कहा, 'जब हमारा क्लाइमेट हर रोज कमजोर होता जा रहा है, ऐसे में अडानी यहां आकर एक विशाल कोयला खदान बनाने जा रहा। क्लाइमेट चेंज एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा है, इसी वजह हम ऑस्ट्रेलियाई लोग अडानी को यहां ठहरने नहीं देंगे।
  • वहीं, ऑस्ट्रेलिया में अडानी ग्रुप के सीईओ जयकुमार जनकराज ने कहा कि आंदोलनकारी वास्तविक चीजों नहीं दिखा रहे है। सीईओ के अनुसार, वहां की लोकल कम्युनिटी ने उन्हें स्वीकार किया है।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Massive protest against Adani Group in Australia, know reasons
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.