• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मलेशिया के पूर्व पीएम महातिर ने स्‍वीकारा, कश्‍मीर पर मेरी टिप्‍पणी से भारत के साथ रिश्‍तों में आई दरार

|
Google Oneindia News

कुआलालंपुर। मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्‍मद ने स्‍वीकार किया है कि भारत के साथ उनके देश के रिश्‍ते, कश्‍मीर पर की गई टिप्‍पणी की वजह से बिगड़ गए थे। महातिर दुनिया के सबसे ज्‍यादा उम्र के और सबसे ज्‍यादा लंबे समय तक पीएम रहने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। अब वह फिर से सत्‍ता में वापसी की कोशिशें कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह दुनियाभर के मसलों पर टिप्‍पणियां करते रहते हैं।

mahathir mohamad.jpg

यह भी पढ़ें-जयशंकर के बयान पर पूर्व नेपाली पीएम ने निकाला गुस्‍सायह भी पढ़ें-जयशंकर के बयान पर पूर्व नेपाली पीएम ने निकाला गुस्‍सा

UNGA में दिया था बयान

महातिर ने भारतीय न्‍यूज चैनल वियॉन को दिए इंटरव्‍यू में कहा कि कश्‍मीर पर उनकी टिप्‍पणी ने भारत के साथ संबंधों को बिगाड़ दिया था। अगर इस एक बिंदु को निकाल दिया जाए तो रिश्‍ते उनके नेतृत्‍व में काफी बेहतर रहे। उनके शब्‍दों में, ' मेरी कश्‍मीर पर की गई टिप्‍पणी की वजह से रिश्‍ते बिगड़ गए थे। लेकिन इसके अलावा रिश्‍ते काफी बेहतर थे।' उन्‍होंने यह बात उस समय कही जब उनसे सवाल किया गया था कि क्‍या बतौर पीएम उनके कार्यकाल में भारत-मलेशिया के रिश्‍ते बिगड़े थे? सितंबर 2019 में महातिर ने यूनाइटेड नेशंस जनरल एसेंबली (यूएनजीए) में बोलते हुए कश्‍मीर का जिक्र किया था। इसके बाद विदेश मंत्रालय की तरफ से कड़ी टिप्‍पणी की गई थी।

याद आई पीएम मोदी के साथ मुलाकात

विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत, जम्‍मू कश्‍मीर को लेकर किए गए जिक्र को सिरे से खारिज करता है जो कि देश का आतंरिक मसला है। विदेश मंत्रालय ने मलेशिया की सरकार को तथ्‍यों की बेहतर समझ विकसित करने की सलाह तक दे डाली थी। इंटरव्‍यू के दौरान पूर्व मलेशियाई पीएम ने याद किया कि कैसे जब वह दोबारा पीएम चुने गए थे तो मोदी ने उन्‍हें सबसे पहले बधाई दी थी। उन्‍होंने कहा, 'हम शायद बहुत पहले कहीं मिले थे हालांकि मैं भूल गया था और उन्‍होंने मुझे साथ में हमारी एक फोटोग्राफ दिखाई जो बहुत पहले की थी, जब वह प्रधानमंत्री नहीं बने थे।' उन्‍होंने बताया कि पीएम मोदी और उनके बीच हमेशा कई मसलों पर अच्‍छी चर्चा भी होती थी।

English summary
Malaysia's former PM Mahathir says relationship with India strained due to his Kashmir remarks.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X