• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिटेन में नवंबर से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण, सरकार ने अस्पतालों से कहा-तैयार रहें

|

लंदन। दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं। कई वैक्सीन अब अपने अंतिम चरण में हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की कोविड वैक्सीन भी जल्द ही आने वाली है। लंदन के एक प्रमुख अस्पतालों ने अपने स्टाफ से कोरोना वैक्सीन के पहले बैच के लिए तैयार रहने को कहा है। सन न्यूजपेपर के मुताबिक लंदन में अस्पतालों को नवंबर के पहले सप्ताह में कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी।

    Coronavirus India Update : Corona Vaccine अगले महीने आने की उम्मीद बढ़ी | वनइंडिया हिंदी
    नंवबर से वैक्सीन देने की होगी शुरुआत

    नंवबर से वैक्सीन देने की होगी शुरुआत

    ब्रिटिश अखबार द सन की रिपोर्ट के मुताबिक लंदन के अस्‍पतालों के स्‍टाफ को बोला गया है कि जल्‍द ही उन्‍हें ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोराना वायरस वैक्‍सीन का पहला बैच सौंप दिया जाएगा। अस्‍पतालों ने कहा कि वे दो नंवबर से शुरू हो रहे सप्‍ताह से कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लगाने की तैयारी शुरू कर दें। ऑक्‍सफोर्ड की कोरोना वायरस वैक्‍सीन को AZD1222 or ChAdOx1 nCoV-19 नाम दिया गया है। इसे ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर तैयार किया है।

     देश में 5 जगहों पर वैक्‍सीन लगाने की होगी सुविधा

    देश में 5 जगहों पर वैक्‍सीन लगाने की होगी सुविधा

    ब्रिटेन का नेशनल हेल्‍थ सिस्‍टम क्रिसमस तक देश में 5 जगहों पर वैक्‍सीन लगाने की सुविधा देने जा रहा है। इसके लिए एनएचएस के हजारों कर्मचारी इन जगहों पर तैनात किए जाएंगे। हर दिन कम से कम 10 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाने की योजना है। द सन की रिपोर्ट के मुताबिक टीकाकरण के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्‍यादा खतरे का सामना कर रहे लोगों को सबसे पहले बुलाया जाएगा।

    सेना की मदद लेगी सरकार

    सेना की मदद लेगी सरकार

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना का टीका लगाने के लिए लीड्स, हल और लंदन में सेंटर बनाए जाएंगे। इन केंद्रों पर ट्रेनी नर्स और पैरामेडिक्‍स को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल यूनिट को भी तैयार की जाएंगी। जिससे जरूरतमंद लोगों का उनके घर पर ही टीकाकरण किया जा सके। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लगाने के दौरान सेना को तैनात किया जाएगा। ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि ऐसी योजनाएं बनाई जा रही हैं कि एनएचएस और जवानों को साथ लाया जाए ताकि कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लगाया जा सके।

    सबसे पहले इन्हें दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

    सबसे पहले इन्हें दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

    ब्रिटेन की सरकार ने ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीन को अनुमति मिलने से पहले ही 10 करोड़ डोज का ऑर्डर दे द‍िया है। ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन को एक इंसान को दो बार लगाना होगा। ब्रिटेन की सरकार वैक्सीन सबसे पहले हेल्‍थ वर्कर्स के अलावा स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से जुड़े अन्‍य डॉक्‍टरों को देने की योजना बना रही है। इसके बाद कोविड से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले लोगों को वैक्सीन देने की योजना है।

    सोनू सूद के मदद को लेकर ट्वीट में यूजर ने पकड़ा 'फ्रॉड', सबूत पेश किया तो और बुरे फंसे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    London hospital told to prepare for Oxford coronavirus vaccine in November
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X