India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

लॉकडाउन में यहां जैंडर के आधार पर बाहर निकलने के लिए अलग-अलग दिन दी गई है छूट, जानें कारण

|
Google Oneindia News

बेंगलुरु। कोरोना वायरस कोविड 19 का संक्रमण ने पूरी दुनिया में त्राहिमान मचा रखा हैं। कोरोना का वायरस के संक्रमण के कारण लगभग सभी देशों में लॉकडाउन चल रहा है। जिसके चलते सड़कों समेत हर जगह सन्‍नाटा पसरा हुआ है और लोग अपने घरों में कैद हैं इतना ही नहीं कई देशों में लॉकडाउन के दौरान कई सख्‍त पाबंदियां लगाई गई हैं। विश्‍व के कई देश इस लॉकडाउन के दौरान कुछ अलग तरह के फैसले लेकर काफी चर्चा में आ चुके हैं। आज हम आपको ऐसे स्‍थान के बारे में बताने जा रहे है जिसने लॉकडाउन के दौरान बड़ी अलग तरह की पाबंदी लगाते हुए ऐसी छूट दी हैं जिसको सुनकर हर कोई सोचने लगता हैं कि इसके पीछे आखिर कारण क्या हैं?

इन देशों ने की है ये अनोखी पहल

इन देशों ने की है ये अनोखी पहल

कोराना वायरस की इस मुश्किल घड़ी में लॉकडाउन के दौरान अनोखी पहल करने वाले राष्‍ट्र पेरू और पनामा हैं। इन्‍होंने जो उदाहरण दुनिया के सामने पेश किया है फिलहाल वो विश्‍व के किसी दूसरे किसी भी देश ने लागू नहीं किया है। अन्‍य देशों की भांति यहां भी कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन लागू किया गया है। लेकिन इस लॉकडाउन के दौरान लोगों को जरूरत का सामान लेने के लिए छूट भी दी गई है। लेकिन इस छूट के लिए जो तरीका सरकार ने तलाशा है वो एकदम अलग है।

महिलाओं और पुरुषों के बाहर निकलने के लिए अलग-अलग दिन तय

महिलाओं और पुरुषों के बाहर निकलने के लिए अलग-अलग दिन तय

गौरलब ये है कि लॉकडाउन के दौरान पेरू और पनामा की सरकार ने जैंडर के अनुसार लोगों को जरूरत का सामान खरीदने के लिए अपने घरों से बाहर निकलने की छूट दी है। ये सुनने में भले ही अपको ये अजीब और मजाक लग रहा होगा लेनि इस छूट के दौरान अलग अलग दिनों पर महिलाएं और पुरुष अपनी-अपनी जरूरत का सामान खरीदने के लिए बाहर निकल सकते हैं।

जैंडर के अनुसार दिन किए गए हैं निर्धारित

जैंडर के अनुसार दिन किए गए हैं निर्धारित

इनमें से पेरू में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को केवल पुरुष ही घरों से बाहर अपना जरूरी सामान लेने निकल सकते हैं। वहीं मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को महिलाओं को बाहर निकलने की आजादी दी गई है। लेकिन पनामा में इसके विपरीत मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को केवल पुरुष ही बाहर निकल सकते हैं और सोमवार, बुधवार और शुक्रवार में केवल महिलाओं को ही बाहर जाने की इजाजत दी गई है। रविवार के दिन दोनों देशों में किसी को भी घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी गई है।

पनामा में कोरोना से हो चुकी हैं 94 मौतें

पनामा में कोरोना से हो चुकी हैं 94 मौतें

मध्य अमेरिका का सबसे दक्षिणतम राष्ट्र पनामा हैं। पनामा भूडमरु पर स्थित है, जो उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के दो महाद्वीपों को धरती की एक पतले डमरू से जोड़ता है। पनामा में कोरोना के अब तक 3472 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए और 94 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। यहां कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्‍या 61 है और 3317 मरीज अब तक ठीक भी हुए हैं। मालूमा हो कि पनामा में 10 मार्च को कोरोना वायरस से संक्रमित का पहला मामला सामने आया था और महज पांच ही दिन बाद इसके मरीजों की संख्‍या 55 हो गई थी। इसके बाद से लगातार यहां पर मामले बढ़ रहे हैं।

    PM Modi : Lockdown Extended 3 May, 3 मई तक Flight, Train Canceled | Coronavirus | वनइंडिया हिंदी
    पेरु में अब तक 216 कोरोना संक्रमितों की हो चुकी मौत

    पेरु में अब तक 216 कोरोना संक्रमितों की हो चुकी मौत

    वहीं पेरू में कोरोना वायरस के 9784 मामले सामने आए हैं और अब तक 216 मरीजों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है। यहां पर कोरोना के 2642 एक्टिव मामले हैं जबकि 6926 मरीज ठीक भी हुए हैं। यहां पर अब तक कुल 87116 लोगों के टेस्‍ट किए जा चुके हैं। पेरू में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 6 मार्च को सामने आया था। इसके दस दिन बाद ही इसके मामलों की संख्‍या 86 हो गई थी। 5 अप्रैल को इसके मरीजों की संख्‍या 2 हजार और तीन दिन बाद ही ये 3 हजार के पार पहुंच गई थी। यहां पर लगातार कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही हैं।

    Comments
    English summary
    Peru's and Panama's government has allowed people to move out of their homes to buy essential goods in this lockdown according to gender.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X