• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में पाकिस्तान का लाहौर नंबर 1 पर और भारत का ये शहर दूसरे नबंर पर, देखें पूरी लिस्‍ट

|

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच भारत देश के लिए एक और चिंतित कर देने वाली खबर सामने आई है। देश की राजधानी दिल्‍ली दुनिया के सभी शहरों में दूसरे वर्ल्‍ड में दूसरे नंबर पर सबसे प्रदूषित शहर है। सोमवार को अमेरिकी वायु गुणवत्ता सूचकांक (US Air Quality Index) के आंकड़ों के अनुसार, "लाहौर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। वहीं इस सूची में पाकिस्‍तान की सांस्‍कृतिक राजधानी लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषि शहरों की सूची में नंबर वन पर है।

जानें इन शहरों का प्रदूषण स्‍तर

जानें इन शहरों का प्रदूषण स्‍तर

US Air Quality Index के अनुसार, लाहौर में 423 के कण (पीएम) रेटिंग की रिपोर्ट की। वहीं पाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची AQI पर 7 वें स्थान पर रही। नई दिल्ली 229 के पीएम के साथ दूसरे स्थान पर दस सूची में है जबकि नेपाल की राजधानी काठमांडू 178 के पीएम के साथ तीसरे सबसे प्रदूषित शहर है। संयुक्त राज्य अमेरिका पर्यावरण संरक्षण एजेंसी वायु गुणवत्ता को संतोषजनक मानती है जिस जगह का AQI 50 से कम है। लाहौर का AQI 301 और उच्चतर श्रेणी में पहुंच गया, जिसे "खतरनाक" के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

1से 3 दिसंबर के बीच इन राज्यों में होगी भारी बारिश और आएगा तेज तूफान, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

    Lahore दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, दूसरे नंबर पर Delhi | वनइंडिया हिंदी
    दिल्‍ली में प्रदूषण की है ये खास वजह

    दिल्‍ली में प्रदूषण की है ये खास वजह

    पर्यावरण विशेषज्ञों और खाद्य और कृषि संगठन की एक पूर्व रिपोर्ट के अनुसार, दिल्‍ली में स्मॉग का कारण परिवहन क्षेत्र और उद्योगों के कारण होने वाला प्रदूषण है, न कि केवल पराली जलने से। ट्रांस-बाउंड्री प्रदूषण भी मुख्य कारण नहीं है क्योंकि मौसम विभाग ने पुष्टि की है कि पंजाब मुख्य रूप से सर्दियों के दौरान इस लहर का अनुभव करता है।

    दर्दनाक: 74 वर्षीय आदमी को फ्रीजर में रखकर, परिवार करता रहा रात भर मरने का इंतजार

    प्रदूषण बढ़ाने में इन ईट भट्टों की अधिक भूमिका

    प्रदूषण बढ़ाने में इन ईट भट्टों की अधिक भूमिका

    प्रदूषण का कारण पुरानी तकनीक पर संचालित 162 ईंट भट्टों में से, लगभग 80 को हाल ही में zigzag kilns में बदल दिया गया था, जबकि अन्य पर काम चल रहा था। 80 zigzag भट्टों में से, 30 नए बनाए गए हैं। ईंट भट्टों को 7 नवंबर को 31 दिसंबर तक बंद कर दिया गया था। यहां तक ​​कि सरकार ने भट्टों पर दरार पड़ने का दावा किया था, उनमें से कई अभी भी रात दिन काम कर रहे थे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Lahore of Pakistan is ranked number 1 in the world's most polluted cities, indias capital delhi second place, US Air Quality Index
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X