• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

KP Sharma Oli oath: केपी शर्मा ओली फिर बने नेपाल के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने दिलाई शपथ

|
Google Oneindia News

काठमांडू, मई 14: केपी शर्मा ओली ने तीसरी बार नेपाल की सत्ता संभाल ली है और इसी के साथ नेपाल में पिछले कई महीनों से चली आ रही राजनीतिक रस्साकस्सी अब भी जारी है। और इन सबके बीच आज केपी शर्मा ओली ने तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने केपी शर्मा ओली को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। आपको बता दें कि केपी शर्मा ओली सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष हैं और उन्होंने संसद में विश्वासमत खोने के बाद 10 मई को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था लेकिन नेपाल का विपक्ष भी संसद में अपने प्रधानमंत्री के लिए विश्वासमत हासिल करने में असफल रहा था।

KP Sharma oli oath

केपी शर्मा ओली तीसरी बना बने पीएम

10 मई की केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था लेकिन नेपाल की मुख्य विपक्षी पार्टी भी सरकार बनाने के लिए बहुमत जुटाने में नाकामयाब रही थी, जिसके बाद केपी शर्मा ओली की पार्टी ही संसद की सबसे बड़ी पार्टी थी और इसीलिए वो तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री नियुक्त किए गये हैं। 10 मई को नेपाल के प्रतिनिधि सभा में केपी शर्मा ओली विश्वासमत साबित करने में नाकाम रहे थे लेकिन नेपाल के संविधान के मुताबिक प्रतिनिधि सभा में जिस पार्टी के पास सबसे ज्यादा सीट होता है उसी पार्टी का प्रधानमंत्री बन सकता है, लिहाजा केपी शर्मा ओली फिर से प्रधानमंत्री बन गये हैं। आज नेपाल में राष्ट्रपति निवास पर एक सादे समारोह में राष्ट्रपति भंडारी ने केपी शर्मा ओली को पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई है।

नेपाल में राजनीतिक उठापटक जारी

दरअसल, नेपाल में पिछले कई महीनों से राजनीतिक संकट चला आ रहा है। नेपाल संसद में सीटों के हिसाब से नेपाली कांग्रेस और नेपाल कम्यूनिस्ट पार्टी (माओवादी मध्य) का गठबंधन सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन जब इस गठबंधन को बहुमत साबित करने की बारी आई थी तो ये गठबंधन बहुमत साबित करने में नाकाम रहा था। आपको बता दें कि नेपाल में नेपाली कांग्रेस के पास संसद में 61 सीटें हैं जबकि सीपीएन माओवादी के पास 49 सीटें हैं। सीपीएन माओवादी के अध्यक्ष प्रचंड को नेपाली कांग्रेस ने तो समर्थन दे दिया था लेकिन प्रचंड नेपाल की जनता समाजवादी पार्टी का समर्थन हासिल नहीं कर सके, लिहाजा वो नेपाल के प्रधानमंत्री बनने में नाकाम रहे।

पैगंबर के कार्टून के बाद शार्ली हेब्दो की एक और गुस्ताखी, हिंदू देवी-देवताओं का उड़ाया मजाकपैगंबर के कार्टून के बाद शार्ली हेब्दो की एक और गुस्ताखी, हिंदू देवी-देवताओं का उड़ाया मजाक

English summary
KP Sharma Oli has become the Prime Minister of Nepal for the third time. Nepal's President Vidyadevi Bhandari has administered the oath of office and secrecy to KP Sharma Oli.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X