• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मंगल ग्रह पर बिना बारिश हुए दिखा 'इंद्रधनुष', जानें कैसे हुई ये अजीबो-गरीब घटना?

|

वाशिंगटन: इस साल फरवरी में नासा को एक बड़ी कामयाबी मिली थी, जहां उसका रोवर 'पर्सीवरेंस' मंगल ग्रह की सतह पर सफलतापूर्वक लैंड हुआ। इसके बाद से ये रोवर कमाल के वीडियो और फोटोज भेज रहा है, जिससे वैज्ञानिकों को मंगल के बारे में और ज्यादा जानकारी हासिल होगी। साथ ही इस बात का भी पता लगेगा कि क्या वहां पर इंसानों की बस्ती बसाई जा सकती है। हाल ही में नासा ने मंगल की एक फोटो जारी की थी, जिसमें एक अजीबो-गरीब घटना दिखाई दी। इस पर अब खुद नासा ने सफाई दी है।

बिना पानी और बारिश के इंद्रधनुष

बिना पानी और बारिश के इंद्रधनुष

दरअसल जो फोटो रोवर ने ली थी, उसमें मंगल ग्रह पर इंद्रधनुष दिख रहा था। जिसके बाद लोगों के मन में सवाल उठा कि जब मंगल पर पानी है ही नहीं और वहां पर बारिश नहीं होती, तो फोटो में कैसे इंद्रधनुष दिख रहा। कुछ बाहरी वैज्ञानिकों ने भी इस फोटो पर सवाल उठाए थे। जिसके बाद ये सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई। हालांकि अब इस मामले में नासा ने सभी बातें क्लियर कर दी हैं।

पानी नहीं बल्कि लेंस है वजह

पानी नहीं बल्कि लेंस है वजह

नासा के मुताबिक इंद्रधनुष रोशनी के रिफ्लेक्शन और पानी की छोटी-छोटी बूंदों से बनता है। मंगल ग्रह पर अभी पानी है ही नहीं, ना ही भविष्य में इस तरह की कोई संभावना है, क्योंकि वहां का तापमान बहुत ज्यादा कम रहता है। ऐसे में इंद्रधनुष बनने का कोई सवाल ही नहीं उठता। फोटो में जो इंद्रधनुष के आकार की चीज दिख रही है, वास्तव में वो रोवर के कैमरे में लगे लैंस की एक चमक है।

हेलीकॉप्टर भर रहा उड़ान

हेलीकॉप्टर भर रहा उड़ान

अप्रैल के पहले हफ्ते में नासा के हेलीकॉप्टर Ingenuity ने भी मंगल ग्रह पर उड़ान भरी थी। ये किसी दूसरे ग्रह पर उड़ने वाला पहला हेलीकॉप्टर है। नासा के वैज्ञानिक इसे अपनी बड़ी कामयाबी मान रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंगल का तापमान माइसन में काफी ज्यादा कम रहता है। ऐसे में वो हेलीकॉप्टर की बैट्री, चार्जिंग और इंजन पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। अगर वो कम तापमान में अच्छा काम करता है, तो ये मिशन काफी आगे जाएगा।

इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन की मरम्मत के दौरान लीक हुआ अमोनिया, नासा ने शेयर किया वीडियोइंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन की मरम्मत के दौरान लीक हुआ अमोनिया, नासा ने शेयर किया वीडियो

English summary
know truth of Rainbow On Mars Capture by rover perseverance
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X