किम जोंग उन ने की दक्षिण कोरिया की तारीफ़, कहा- दोस्ती बनी रहे्

Posted By: BBC Hindi
Subscribe to Oneindia Hindi

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि वो दक्षिण कोरिया के साथ सुलह का माहौल बनाए रखना चाहते हैं. उत्तर कोरिया की सरकारी एजेंसी ने इसकी पुष्टि की है.

अपने ताज़ा बयान में किम जोंग उन ने शांति बहाली की सभी कोशिशों के लिए दक्षिण कोरिया की तारीफ़ भी की है.

एजेंसी के अनुसार, किम जोंग उन का ये बयान उस रिपोर्ट को देखने के बाद आया है जिसे दक्षिण कोरिया से लौटने पर उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने तैयार किया है.

इस प्रतिनिधिमंडल में किम की बहन किम यो जोंग में शामिल थीं, जिन्होंने प्योंगचांग में हो रहे विंटर ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भी शिरक़त की थी.

दक्षिण और उत्तर कोरियाई नेताओं की मुलाक़ात

हालांकि एजेंसी की इस रिपोर्ट में किम जोंग उन के दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन को वार्ता के लिए उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग आने का निमंत्रण देने का ज़िक्र नहीं है.

ओलंपिक खेलों की शुरुआत के एक दिन बाद ही ख़बरें आईं थीं कि उत्तर कोरिया के सुप्रीम नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन को अपने देश आने का न्योता दिया है.

उत्तर कोरिया
EPA/YONHAP
उत्तर कोरिया

उस वक़्त कहा जा रहा था कि अगर दक्षिण केरियाई नेता उत्तर कोरिया जाते हैं तो बीते दशकों में ये कोरियाई नेताओं की पहली मुलाक़ात होगी.

अमरीका का चेतावनी

वहीं अमरीका उत्तर कोरिया के साथ नज़दीकी बढ़ाने के ख़िलाफ़ चेतावनी जारी कर चुका है.

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के प्रशासन ने कहा था कि उत्तर कोरिया अपना परमाणु कार्यक्रम जारी रखे हुए हैं और इस तनाव के दौरान हो रहे विंटर ओलंपिक खेलों में दक्षिण कोरिया को सतर्कता बरतनी चाहिए और उत्तर कोरिया के क़दम के झांसे में नहीं आना चाहिए.

बीते शनिवार को ही अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने ट्वीट किया था कि अमरीका विश्व के पटल पर उत्तर कोरियाई सरकार के प्रोपोगैंडा को सफल होने नहीं देगा.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kim Jong who praised South Korea said bestfriend

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

X