• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

किम जोंग उन ने घटाया 20 किलो वजन, खुफिया एजेंसी ने बताया- नहीं इस्तेमाल करते बॉडी डबल

|
Google Oneindia News

प्योंगयेंग, 28 अक्टूबर। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं। किम जोंग उन की सुरक्षा के लिए उनके चारों तरफ सुरक्षाकर्मियों को फौज होती है, लेकिन कई बार ऐसे दावे भी सामने आए हैं कि कई जगह किम अपने बॉडी डबल का भी इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में किम जोंग उन की कुछ तस्वीरें सामने आई थीं जिसमें वह काफी पतले नजर आ रहे थे, इसके बाद से ही ऐसी खबरें सामने आने लगी कि यह किस नहीं उनका बॉडी डबल है। अब दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी ने इस राज से पर्दा उठा दिया है।

Kim Jong Un reduced his weight by 20 kg, intelligence agency told - do not use body double

उत्तर कोरिया का पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी एनआईसी (राष्ट्रीय खुफिया सेवा) का मानना है कि तानाशाह किम जोंग उन ने अपना करीब 20 किलोग्राम (44 पाउंड) वजन घटाया है। एजेंसी ने गुरुवार को बताया कि देश की बिगड़ती आर्थिक स्थितियों से निपटने को लेकर किम जोंग उन जनता के प्रति अपना फर्ज निभाने की कोशिश कर रहे हैं। खुफिया एजेंसी के मुताबिक किम 2019 में लगभग 140 किलोग्राम के थे लेकिन अब 120 किलो के हो गए हैं। बीते डेढ़ सालों में उन्होंने अपना वजन तेजी से कम किया।

यह भी पढ़ें: भूख से दम तोड़ रहे उत्तर कोरिया के लोग, तानाशाह किम जोंग उन ने कहा- 2025 तक कम खाना खाएं लोग

दक्षिण कोरिया में सत्तारूढ़ दल के सांसद किम ब्यूंग-की ने संवाददाताओं से कहा कि किम जोंग उन की वजन का अंदाजा उनके हरे के विश्लेषण, वजन-ट्रैकिंग मॉडल और हाई-रिजॉल्यूशन वीडियो का विश्लेषण करने के बाद लगाया गया है। एजेंसी ने कहा कि उत्तर कोरियाई नेता द्वारा बॉडी डबल का उपयोग करने की अफवाहों में कोई सच्चाई नहीं है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से किए गए विश्लेषण के मुताबिक बॉडी डबल के दावे निराधा हैं। इस समय किम जोंग उन का स्वास्थ्य भी अच्छा है। एनआईएस ने पहले कहा था कि किम लगभग 170 सेंटीमीटर (पांच फुट, आठ इंच) लंबे है। वहीं इस साल किम जोंग 70 दिनों के लिए सार्वजनिक गतिविधियों में शामिल हुए जो पिछले साल की तुलना में अधिक है।

English summary
Kim Jong Un reduced his weight by 20 kg, intelligence agency told - do not use body double
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X