• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केन्‍या में भ्रष्‍टाचार रोकने के लिए पुलिस की यूनिफॉर्म से हटाई जाएंगी जेबें

|
Google Oneindia News

नैरोबी। केन्‍या में राष्‍ट्रपति उहूरु म्‍यूबाई केन्‍याट्टा की भ्रष्‍टाचार विरोधी मुहिम में अब एक नया ऐलान किया गया है। यहां पर पुलिस बल में मौजूद भ्रष्‍टाचार को खत्‍म करने के मकसद से अब उनकी यूनिफॉर्म से जेबें ही हटाने का फैसला किया गया है। इस फैसले ने यहां पर पुलिस फोर्स को न सिर्फ हैरानी में डाल दिया है बल्कि इस खबर को सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है। राष्‍ट्रपति केन्‍याट्टा ने देश में भ्रष्‍टाचार खत्‍म करने के मकसद से कई अहम फैसले लिए हैं और भ्रष्‍टाचा विरोधी मुहिम उनके इन्‍हीं फैसलों में से एक है।

अभी तक लागू नहीं हुआ है आदेश

अभी तक लागू नहीं हुआ है आदेश

अभी तक इस आदेश को लागू नहीं किया गया है और किसी को नहीं मालूम है कि कब तक पुलिस यूनिफॉर्म से जेबें हटाने का आदेश जारी किया जाएगा। लेकिन इस पर विचार विमर्श जारी है। अगर यह प्रस्‍ताव लागू हो गया तो फिर पुलिस ऑफिसर्स को खासी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। लोगों की मानें तो पुलिस ऑफिसर जो कभी ट्रैफिक और कभी पार्किंग में घूस लेते हैं, उन्‍हें नहीं समझ में आ रहा होगा कि वे घूस में मिले कैश को कहां पर रखेंगे। वहीं पुलिस कमांड के अंदर मौजूद सूत्रों का कहना है कि ऑफिसर्स इस बात के लिए पूरी कोशिश करेंगे कि यूनिफॉर्म को पॉकेट लेस न बनाया जाए।

कई लोगों ने किया विरोध

कई लोगों ने किया विरोध

उनका कहना है कि पॉकेट से किसी ऑफिसर की यूनिफॉर्म को एक अलग ही लुक मिलता है। केन्‍या पुलिस की नई यूनिफॉर्म पिछले वर्ष सितंबर में लॉन्‍च हुई है। इस नई यूनिफॉर्म को खासी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। लोगों का कहना था कि इस नई यूनिफॉर्म को लॉन्‍च करने से अच्‍छा था कि पैसे को पुलिस फोर्स की कम सैलरी या फिर खराब वर्किंग कंडीशन को बेहतर करने के लिए खर्च किया जाता तो ज्‍यादा बेहतर होता। केन्‍या के पीएम ने भी इस यूनिफॉर्म की खासी आलोचना की थी।

पिछले वर्ष आई है नई यूनिफॉर्म

पिछले वर्ष आई है नई यूनिफॉर्म

लोगों का कहना था कि पुलिस की पुरानी यूनिफॉर्म ज्‍यादा बेहतर थी। नई यूनिफॉर्म को काफी सारी पॉकेट्स होने की वजह से आलोचना का शिकार होना पड़ा है। केन्‍या पुलिस से रिटायर हो चुके कई पुलिस ऑफिसर्स कहते हैं कि उनकी पुरानी यूनिफॉर्म ज्‍यादा बेहतर थी। यूनिफॉर्म में कई ज्‍यादा पॉकेट्स होने को सबसे बड़ी समस्‍या बताया गया था। एक पुलिस ऑफिसर ने तो यहां तक कह दिया था कि यूनिफॉर्म में पॉकेट्स किसी बैग की तरह हैं और इनसे भ्रष्‍टाचार का सामना करने में कोई मदद नहीं मिलने वाली।

दुनिया की सबसे भ्रष्‍ट पुलिस

दुनिया की सबसे भ्रष्‍ट पुलिस

पिछले चार वर्षों से केन्‍या पुलिस भ्रष्‍टाचार के मामले में ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के करप्‍शन इंडेक्‍स में टॉप कर रही है। कई प्रयासों के बाद भी पुलिस फोर्स से भ्रष्‍टाचार कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। एक पुलिस ऑफिसर ने बताया कि पुलिस की नई यूनिफॉर्म में कई पॉकेट्स हैं। ब्‍लेजर में चार जेबों के अलावा पैंट में भी चार जेबें दी गई हैं।

English summary
Kenya to remove pockets from police uniforms to fight corruption.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X