• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

म्यांमार में सेना प्रमुख का बड़ा ऐलान, अगस्त 2023 तक खत्म होगा आपातकाल और होंगे आम चुनाव

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अगस्त 01। म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बाद से खूनी संघर्ष चल रहा है। फरवरी 2021 में म्यांमार के अंदर मिलिट्री के नेतृत्व में आंग सान सू की की सत्ता को बर्खास्त कर दिया था। तभी से वहां पर आपातकाल लागू है। हालांकि अब इस देश में चुनाव होने की उम्मीदें नजर आ रही हैं। दरअसल, रविवार को जुंटा (सेना) प्रमुख ने कहा कि म्यांमार में अगस्त 2023 तक चुनाव करा लिए जाएंगे और आपातकाल की स्थिति को हटा दिया जाएगा। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में जुंटा नेता मिन आंग हलिंग ने कहा, "हम अगस्त 2023 तक आपातकाल की स्थिति को दूर कर देंगे।"

myanmar

म्यांमार में 900 लोगों की हो चुकी है मौत

म्यांमार में सेना के द्वारा किए गए तख्तापलट के बाद से देश में उथल-पुथल मची हुई है। तभी से देश में खूनी संघर्ष की घटनाओं में करीब 900 लोगों की मौत हो चुकी है। इन सबके बीच म्यांमार में कोरोना रिटर्न भी हो गया है। कई अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने के लिए जगह नहीं है। वर्ल्ड बैंक ने भी भविष्यवाणी की है कि म्यांमार अर्थव्यवस्था 18 प्रतिशत तक गिर सकती है।

ढाई साल का आपातकाल झेलेगा म्यांमार

आपको बता दें कि म्यांमार में सेना द्वारा तख्तापलट के कुछ दिनों बाद घोषित किए गए आपातकाल के दौरान देश सेना के हाथों में है और ये समयसीमा ढाई साल के लिए है। आपको बता दें कि फरवरी में म्यांमार के अंदर सू की को हिरासत में लिया गया था। उनपर 11 मिलियन से अधिक के भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के आरोप लगे थे। माना जा रहा है कि सू की को करीब एक दशक तक के लिए जेल में रखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन में 'चमत्कारी' दवा Dexamethasone को मंजूरी, कोरोना वायरस के खिलाफ डॉक्टरों ने बताया रामबाणये भी पढ़ें: ब्रिटेन में 'चमत्कारी' दवा Dexamethasone को मंजूरी, कोरोना वायरस के खिलाफ डॉक्टरों ने बताया रामबाण

English summary
junta chief announced, Elections held in Myanmar by August 2023
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X