• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडेन बदल देंगे डोनाल्ड ट्रंप के ये अहम फैसले, जानें भारतीयों पर क्या होगा असर

|

वॉशिंगटन। जो बाइडेन(US President Joe Biden) आज अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। बाइडेन के साथ कमला हैरिस आज अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगी। जो बाइडेन राष्ट्रपति बनने के बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई फैसलों को पलटने वाले हैं। बुधवार को जो बाइडेन का नया प्रशासन काम करना शुरू कर देगा। माना जा रहा है कि, जो बाइडेन सबसे पहले अमेरिका को पेरिस जलवायु समझौते(US President Joe Biden) और विश्व स्वास्थ्य संगठन(World Health Organization) में शामिल होने के आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे।

इन मुद्दों पर लेंगे फैसले

इन मुद्दों पर लेंगे फैसले

राष्ट्रपति बाइडेन के सहयोगियों ने कहा कि, अमेरिकी नेता के रूप में शपथ ग्रहण के बाद बिडेन 17 आदेशों और कार्यों पर हस्ताक्षर करेंगे। जिन्हें डोनाल्ड ट्रंप ने खत्म कर दिया था। इनमें इमीग्रेशन, पर्यावरण, कोविड -19 और अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दे शामिल हैं। बाइडेन सबसे पहले उस प्रतिबंध को खत्म कर देंगे जिसके तहत मुस्लिम आबादी वाले देशों से लोगों के आने पर ट्रंप सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद जो बाइडेन अवैध आप्रवासन को रोकने के लिए यूएस-मैक्सिको सीमा पर बनाई जा रही दीवार के काम को रोक देंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन में वापसी करेगा अमेरिका

विश्व स्वास्थ्य संगठन में वापसी करेगा अमेरिका

बाइडेन के सहयोगियों ने बताया कि इसमें पहले दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन में अमेरिका लौटने का फैसला भी शामिल होगा। गौरतलब है कि अमेरिका में कोरेाना वायरस के प्रसार और भारी संख्‍या में लोगों की मौत के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से अमेरिका को अलग कर लिया था। ट्रंप ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को की जाने वाली फंडिंग पर भी रोक लगा दी थी। बाइडेन इस फैसले को पलट देंगे।

अप्रवासियों के मुद्दे पर लेंगे अहम फैसला

अप्रवासियों के मुद्दे पर लेंगे अहम फैसला

जो बाइडेन अप्रवासियों के मुद्दे पर व्यापक कदम उठाने जा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार बाइडेन पहले कार्यकाल के पहले ही दिन आव्रजन विधेयक को मंजूरी दे सकते हैं। इस विधेयक के जरिए कानूनी दर्जे के बिना रह रहे करीब एक करोड़ 10 लाख लोगों को 8 साल के लिए नागरिकता देने का प्रावधान होगा। आंकड़ों के मुताबिक इस फैसले से करीब 5 लाख लोग भारतीय मूल के लोगों (NRI) को फायदा हो सकता है।

करेंगे ओबामा केयर का विस्तार

करेंगे ओबामा केयर का विस्तार

बाइडेन कोरोना के खिलाफ अमेरिकी लड़ाई के नए सिरे से करने की तैयारी कर रहे हैं। ट्रंप सस्ती हेल्थ केयर्स नीति को खत्म करना चाहते थे और बाइडेन अधिक अमेरिकियों को कवर करने के लिए एक सार्वजनिक विकल्प जोड़कर ओबामा केयर नीति का विस्तार करने वाले हैं। 4 जनवरी को अमेरिकी नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और कोरोना वायरस से निपटने के लिए 1.9 ट्रिलियन डॉलर की योजना की घोषणा की थी। एक समानांतर रूप से यह अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में भी मदद करेगा और महामारी से मुकाबला करने में भी सक्षम होगा। इसे ‘अमेरिकन रेस्क्यू प्लान' कहा जाता है।

पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर, गोलीबारी की आड़ में घुसपैठ कर रहे 3 आतंकी ढेर, 4 जवान भी घायल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
joe Biden to sign several actions reversing donald Trump policies on WHO climate and immigration
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X