• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टिकटॉक से बैन हटा सकते हैं जो बाइडेन, कोर्ट में स्टे लगाने की याचिका, चीन ने फैसले का किया स्वागत

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन: जो बाइडेन प्रशासन लगातार डोनाल्ड ट्रंप के लिए गये फैसलों और उनके द्वारा बनाए गये कानूनों को बदल रहा है। इसी कड़ी में अब अमेरिका मशहूर शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक (TikTok) से बैन हटा सकता है। जो बाइडेन प्रशासन ने कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा है कि टिकटॉक और WeChat पर चलाए जा रहे मुकदमे पर होल्ड लगा दे। जो बाइडेन प्रशासन के इस फैसले का चीन ने स्वागत किया है और कहा है कि इस फैसले से दोनों देशों के संबंध सुधरेंगे।

TIKTOK

टिकटॉक पर बाइडेन का बड़ा फैसला

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन को लेकर काफी सख्त थे और उन्होंने भारत के रास्ते चलते हुए कई चीनी मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसमें टिकटॉक भी शामिल था। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि चायनीज मोबाइल एप्लीकेशन अमेरिका की सुरक्षा के लिए खतरनाक है। डोनाल्ड ट्रंप सरकार के इस फैसले के बाद अमेरिका के एक अदालत में मुकदमा चल रहा था, जिसको लेकर अब बाइडेन प्रशासन ने कोर्ट में होल्ड लगाने की याचिका दायर की है। बाइडेन प्रशासन ने कोर्ट में कहा है कि वो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लिए गये इस फैसले की समीक्षा करना चाहता है।

बाइडेन प्रशासन के सत्ता संभालने के बाद अमेरिका का डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तमाम फैसलों की समीक्षा कर रहा है और उसी के तहत टिकटॉक और वीचैट पर चलाए जा रहे मुकदमे पर होल्ड लगाने की मांग कोर्ट से की गई है। व्हाइट हाउस प्रवक्ता जिन पास्की ने बयान देते हुए कहा है कि हम दोबोरा जांच करने की कोशिश करेंगे कि मोबाइल एप्लीकेशन टिकटॉक और वीचैट से देश की सुरक्षा को क्या खतरा है।

TIKTOK

अमेरिका के कदम का चीन में स्वागत

जो बाइडेन प्रशासन के द्वारा उठाए गये इस कदम का चीन ने खुले दिल से स्वागत किया है। चीन ने कहा है कि अमेरिका के इस फैसले से चीन और अमेरिका के बीच व्यापार में जो टेंशन था, उसमें कमी आएगी। हालांकि, चीन ने अपनी कंपनियों को अभी भी अमेरिका को लेकर सतर्क रहने को कहा है। चीनी विशेषज्ञों का मानना है कि दो दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच काफी गर्मजोशी से बातचीत हुई है जिसके बाद जो बाइडेन चीन से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश में जुट गये हैं। इसके साथ ही जो बाइडेन का ये फैसला दिखाता है कि चीन को लेकर बाइडेन की नीति डोनाल्ड ट्रंप से अलग होने वाली है।

हालांकि, कुछ चायनीज एक्सपर्ट ये भी कह रहे हैं कि अमेरिका ने सिर्फ अभी कोर्ट प्रोसिडिंग्स पर रोक लगाने की अपील की है और असली सवाल ये है कि क्या अमेरिका टिकटॉक और वीचैट से बैन हटाता है। अगर बैन हटा लिया जाता है तो इसे अमेरिका के नये बाइडेन प्रशासन का स्वागत करने वाला फैसला माना जाएगा।

Dazharia Shaffer: 18 साल की टिकटॉक स्टार ने की आत्महत्या, बॉयफ्रेंड ने ऐसे किया यादDazharia Shaffer: 18 साल की टिकटॉक स्टार ने की आत्महत्या, बॉयफ्रेंड ने ऐसे किया याद

English summary
Joe Biden, the new US President, can remove the ban from the Chinese mobile application Tiktok
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X