• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कौन हैं बराक ओबामा के करीबी रहे लॉयड ऑस्टिन, जिन्हें बाइडेन ने रक्षा मंत्री के तौर पर चुना

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन। अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रिटायर्ड जनरल लॉयड ऑस्टिन को अपने प्रशासन में रक्षा मंत्री के तौर पर चुना है। वह इस पद पर आने वाले पहले अश्‍वेत होंगे। लॉयड, पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में मिडिल ईस्‍ट में अमेरिकी सेनाओं के संचालन की भूमिका को संभाल चुके हैं। बाइडेन के फैसले से अवगत दो करीबी सूत्रों के हवाले से अमेरिकी मीडिया ने यह जानकारी दी है। हालांकि लॉयड का चुनाव काफी चौंकाने वाला भी है।

Joe-Biden-defense-sec.jpg

यह भी पढ़ें-परमाणु डील पर ईरान ने बाइडेन को दिया टका सा जवाबयह भी पढ़ें-परमाणु डील पर ईरान ने बाइडेन को दिया टका सा जवाब

कौन हैं लॉयड ऑस्टिन

बाइडेन, जनरल ऑस्टिन को रक्षा मंत्री के लिए चुनेंगे, इस बारे में किसी को भी विश्‍वास नहीं था। वह रेस में जरूर थे लेकिन रक्षा विभाग में कार्यरत रहीं मिशेल फ्लॉरनॉय के चुनाव को तय माना जा रहा था। अगर बाइडेन, फ्लॉरनॉय को चुनते तो वह देश की पहली महिला रक्षा मंत्री होतीं। पॉलिटिको की तरफ से सबसे पहले फ्लॉरनॉय के नाम को लेकर एक रिपोर्ट जारी की गई थी। जनरल ऑस्टिन साल 2016 में रिटायर हो चुके हैं और उन्‍हें अब कांग्रेस से छूट की जरूरत होगी क्‍योंकि उन्‍हें पद छोड़े हुए सात साल से कम समय हुआ है। वह चार साल के अंदर पेंटागन के दूसरे ऐसे चीफ होंगे जिन्‍हें कांग्रेस की छूट की जरूरत होगी। इससे पहले पूर्व रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटीज को भी वेवर की आवश्‍यकता पड़ी थी। साल 2017 में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने उन्‍हें नियुक्‍त की थी और वह एक रिटायर्ड मैरीज जनरल हैं।

साथ में कर चुके हैं काम

ऑस्टिन, ओबामा प्रशासन में यूएस सेंट्रल कमांड के मुखिया रहे हैं। बाइडेन और ऑस्टिन के बीच बराक ओबामा के कार्यकाल में एक अच्‍छी वर्किंग रिलेशनशिप देखी गई थी। ऑस्टिन लगातार ट्रांजिशन टीम को राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर सलाह देते आ रहे हैं। जो बाइडेन 20 जनवरी 2021 को अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। सोमवार को उन्‍होंने अपने प्रशासन के लिए उन्‍होंने कई अहम नियुक्तियों का ऐलान किया है। बाइडेन ने कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल जैवियर बेसेरा को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बनाया है। इसके अलावा बोस्‍टन स्थित मैसाच्‍यूसेट्स जनरल हॉस्पिटल में संक्रामक बीमारियों के विभाग की चीफ डॉक्‍टर रोशेल वालेन्‍स्‍की को यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुखिया के लिए चुना है। इसके अलावा डॉक्‍टर एंथोनी फाउची को बाइडेन ने अपना चीफ मेडिकल एडवाइजर नियुक्‍त किया है। वह नए राष्‍ट्रपति को कोरोना वायरस महामारी पर कई जानकारियां मुहैया कराएंगे।

English summary
Joe Biden picks retired General Lloyd Austin as a defense secretary. He will be the first black to lead this position.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X