• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक और भारतीय को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, अरुण वेंकटरमन बने डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स के DG

|

वॉशिंगटन, मई 26: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को भारतीय-अमेरिकी अरुण वेंकटरमन को संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक और वाणिज्य विभाग में वैश्विक बाजारों के सहायक सचिव के लिए नामित किया। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार, वेंकटरमण को कंपनियों को, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और तरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर अमेरिकी सरकार को सलाह देने का 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

Joe Biden nominates Indian American Arun Venkataraman as head of US Foreign Commercial Service

वह वर्तमान में वाणिज्य सचिव के सलाहकार हैं, जो व्यापार और अन्य अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों पर विभाग को सलाह देते हैं। बिडेन-हैरिस प्रशासन में शामिल होने से पहले, अरुण वीज़ा में एक वरिष्ठ निदेशक थे, जो डिजिटल अर्थव्यवस्था, व्यापार, कर और प्रतिबंधों सहित कई अंतरराष्ट्रीय नीतिगत मुद्दों पर एक प्रमुख वैश्विक सरकार की भागीदारी रणनीति को लेकर काम करती है।

इससे पहले वेंकटरमण ने पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के तहत वाणिज्य विभाग के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रशासन नीति के पहले निदेशक के रूप में दुनिया भर के बाजारों में फर्मों के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों के लिए अमेरिकी सरकार की प्रतिक्रियाओं को आकार देने में मदद की थी। वेंकटरामन ने अमेरिका और चीन और भारत सहित दुनिया भर के बाजारों में फर्मों के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों के लिए अमेरिकी सरकार की प्रतिक्रियाओं को आकार देने में मदद की।

UAE गोल्डन वीजा पाने वाले पहले एक्टर बने संजय दत्त, जानिए क्यों दिया जाता है ये सम्मानUAE गोल्डन वीजा पाने वाले पहले एक्टर बने संजय दत्त, जानिए क्यों दिया जाता है ये सम्मान

यूएस ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव (यूएसटीआर) के कार्यालय में काम करते हुए, भारतीय-अमेरिकी मूल के सलाहकार ने भारत के निदेशक के रूप में यूएस-इंडिया व्यापार नीति के विकास और कार्यान्वयन का नेतृत्व किया, जिसके लिए उन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन और असाधारण नेतृत्व के लिए एजेंसी का केली अवार्ड मिला। उन्होंने एसोसिएट जनरल काउंसल के रूप में भी काम किया, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के समक्ष मुकदमेबाजी में और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार समझौतों पर बातचीत में अमेरिका का प्रतिनिधित्व किया। वेंकटरमण ने पहले विश्व व्यापार संगठन में एक कानूनी अधिकारी के रूप में कार्य किया है, जो संगठन को देशों के बीच व्यापार विवादों की अपील में उठाए गए मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर सलाह देता है।

English summary
Joe Biden nominates Indian American Arun Venkataraman as head of US Foreign Commercial Service
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X