• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Joe Biden वाशिंगटन रवाना, Farewell Speech में बेटे को याद कर कई बार हुए भावुक

|

Joe Biden Inauguration Day: वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन आज अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में देश के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह के लिए अपने गृह राज्य डेलावेयर से रवाना होने के पहले बाइडेन को देखने वालों का उनका एक बेहद इमोशनल चेहरा नजर आया। कुछ घंटों बाद ही दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स की कुर्सी पर बैठने वाले बाइडेन विदाई से पहले दिए संबोधन में कई बार भावुक हुए। कई बार बाइडेन का गला भर आया। इस दौरान उन्होंने अपने स्वर्गीय बेटे को याद किया।

कैंसर से हुई थे बेटे की मौत

कैंसर से हुई थे बेटे की मौत

डेलावेयर के नेशनल गार्ड सेंटर पर बोलते हुए बाइडेन ने उन्हें विदा करने पहुंचे दोस्तों और परिजनों को शुक्रिया किया। ये वही नेशनल गार्ड सेंटर है जिसका नामकरण बाइडेन के बेटे ब्यू (Beau) जिसकी कैंसर के चलते 2015 में मौत हो गई थी। बेटे की मौत के कारण ही बाइडेन ने 2016 का राष्ट्रपति का चुनाव नहीं लड़ा था।

विदा होने से पहले बोलते हुए बाइडेन ने भर्राई आवाज में कहा "जब मैं मरूंगा तो मेरे दिल पर डेलावेयर लिखा होगा।" नेशनल गार्ड सेंटर पर बोलते हुए बाइडेन ने कहा "मेरे लिए यह बहुत ही निजी है कि मेरी वाशिंगटन की यात्रा यहां से शुरू हो रही है।"

    Joe Biden करेंगे 1.1 करोड़ लोगों के नागरिकता के सपने को साकार! | वनइंडिया हिंदी
    बेटे के न होने को कहा सबसे बड़ा दुख

    बेटे के न होने को कहा सबसे बड़ा दुख

    कैपिटल हिल में पिछले दिनों हुई हिंसा के बाद नेशनल गार्ड के 25000 जवान शपथ ग्रहण समारोह में सुरक्षा के लिए वाशिंगटन में तैनात किए गए हैं।

    "मैं जानता हूं इस समय अंधकार है लेकिन एक समय होगा जब उजाला भी होगा। ये ही वो चीज है जिसे अमेरिका ने मुझे सबसे ज्यादा सिखाया है।"

    बाइडेन ने कहा कि इस समय उनका सबसे बड़ा दुख है कि उनका बेटा ब्यू यहां नहीं है। बाइडेन तीन दशक तक डेलावेयर से सीनेटर रहे हैं और यहीं रहते हुए इसके पहले भी दो बार राष्ट्रपति पद के लिए दो बार असफल प्रयास कर चुके हैं। उनके स्वर्गीय बेटे ब्यू डेलावेयर में अटार्नी थे।

    बेटे के बारे बोलते हुए रोने लगे बाइडेन

    बेटे के बारे बोलते हुए रोने लगे बाइडेन

    "हमें उसे राष्ट्रपति के रूप में देखना चाहिए था।" बाइडेन जब ये कह रहे थे तो उनके आंसू उनकी आंखों से उतरकर चेहरे पर बह रहे थे। उन्होंने कहा "ये मत कहिए कि चीजें बदल नहीं सकती। वे बदल सकती हैं। "

    मैं आपका अगला राष्ट्रपति और कमांडर-इन-चीफ बनकर गौरवान्वित हूं।

    विदाई समारोह के बाद बाइडेन वाशिंगटन के लिए रवाना हो गए जहां वे लिंकन मेमोरियल में कोविड-19 के पीड़ितों की याद में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद वह राष्ट्रपति के आधिकारिक गेस्ट हाउस ब्लेयर हाउस में रात बिताएंगे जहां से वह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जाएंगे और शपथ लेने के बाद अपने आधिकारिक निवास व्हाइट हाउस में शिफ्ट हो जाएंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    joe biden inauguration day farewell speech at delaware remembered his late son beau
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X