• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध: अब सख्त हुआ अमेरिका, बाइडेन ने नेतन्याहू से कहा- जल्द सीजफायर के लिए उठाएं कदम

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, मई 19: इजरायल के लड़ाकू विमान लगातार गाजा पट्टी इलाके में और आतंकी संगठन हमास के ठिकानों को निशाना बना रहे है। इसी बीच व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात कर कहा कि, वे सीजफायर यानी संघर्ष विराम के लिए जल्द और पुख्ता कदम उठाएं।इस लड़ाई में अभी 200 से अधिक लोग मारे गए हैं।

joe Biden, in call with Israel PM, urges significant de escalation in Gaza

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को हमास के आतंकियों के साथ लड़ाई खत्म करने के लिये इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर दबाव बढ़ाते हुए कहा कि उन्हें गाजा हिंसा में महत्वपूर्ण कमी की उम्मीद है और वह संघर्ष विराम का रास्ता चाहते हैं। अमेरिका में बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी के कई सांसद ऐसे हैं जो फिलीस्तीन के मुद्दे पर अमेरिकी सरकार की आलोचना कर रहे हैं। देश के कुछ संगठनों ने भी बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन से कहा था कि वे इस जंग को रोकने के लिए जल्द कदम उठाएं।

इसके बाद बाइडेन ने इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से फोन पर बातचीत की। पिछले हफ्ते भी दोनों नेताओं की बातचीत हुई थी। बुधवार सुबह की बातचीत में बाइडेन ने नेतन्याहू से कहा कि अमेरिका अब सीजफायर देखना चाहता है, और इजराइल को अब इसी रास्ते पर आगे बढ़ना चाहिए ताकि तनाव कम किया जा सके। व्हाइट हाउस ने बाइडेन और नेतन्याहू के बीच फोन पर हुई बातचीत का विवरण देते हुए कहा कि दोनों नेताओं के बीच गाजा के घटनाक्रम, इजराइल द्वारा हमास तथा अन्य आतंकी तत्वों की क्षमताओं को कम करने की दिशा में हुई प्रगति व क्षेत्रीय सरकारों और अमेरिका द्वारा किये जा रहे कूटनीतिक प्रयासों पर विस्तृत चर्चा हुई।

आर्मीनिया-अजरबैजान में फिर छिड़ सकती है जंग, भारत ने की उकसावे को रोकने की अपीलआर्मीनिया-अजरबैजान में फिर छिड़ सकती है जंग, भारत ने की उकसावे को रोकने की अपील

व्हाइट हाउस ने कहा, राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री से कहा कि उन्हें आज संघर्ष विराम के पथ पर तनाव में महत्वपूर्ण रूप से कमी की उम्मीद है। अमेरिका इजराइल का सहयोगी है और अब तक संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संयुक्त बयान का विरोध करता रहा है। फ्रांस, मिस्र और जॉर्डन द्वारा हिंसा समाप्त करने के लिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव की नवीनतम कोशिश मंगलवार को नाकाम हो गई थी। सीएनएन की खबर के मुताबिक- बीते एक हफ्ते में राष्ट्रपति बाइडन और प्रधानमंत्री नेतन्याहू के बीच चौथी बार हुई फोन पर बातचीत के विवरण से संघर्ष को लेकर व्हाइट हाउस में बढ़ती चिंता परिलक्षित होती है।

English summary
joe Biden, in call with Israel PM, urges 'significant de escalation' in Gaza
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X