• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय मूल की नीरा टंडन को मिली अहम जिम्मेदारी, बाइडेन ने बनाया अपना वरिष्ठ सलाहकार

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, मई 15: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की नारी टंडन को को अपना वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया है। इंडियन-अमेरिकन नीरा टंडन को जो बाइडेन सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है और उन्हें राष्ट्रपति जो बाइडेन का सीनियर एडवाइजर चुना है। इससे पहले जो बाइडेन नीरा टंडन को बजट ऑफिस डायरेक्टर बनाना चाहते थे लेकिन सीनेट में उनके नाम पर सहमति नहीं बन पाई थी, जिसके बाद नीरा टंडन ने अपना नाम वापस ले लिया था। नीरा टंडन कई बार अपने ट्विट्स की वजह से विवादों में रह चुकी हैं और माना यही गया था कि अपने ट्विट्स की वजग से ही कई डेमोक्रेटिक सीनेटर्स और रिपब्लिकन सीनेटर उनसे नाराज थे। लेकिन, अब आखिरकार नीरा टंडन को जो बाइडेन की टीम में जगह मिल चुकी है।

    Joe Biden ने भारतीय मूल की Neera Tanden को बनाया अपना वरिष्ठ सलाहकार | वनइंडिया हिंदी
    Indian-American Neera Tanden

    नीरा टंडन बनी बाइडेन की सीनियर एडवाइजर

    नीरा टंडन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की करीबी मानी जाती हैं लिहाजा जो बाइडेन उन्हें बजट ऑफिस का डायरेक्टर बनाना चाहते थे, जिसमें वो नाकाम रहे थे। लेकिन, अब राष्ट्रपति ने उन्हें अपना सीनियर एडवाइजर नियुक्त किया है। वहीं, सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस के फाउंडर जॉन पोडेस्टा ने कहा कि 'नीरा की बौद्धिक समझ, उनकी ईच्छाशक्ति काफी दृढ़ है, जिसका फायदा जो बाइडेन प्रशासन को मिलेगा।' पोडेस्टा ने यह भी कहा कि 'नीरा टंडन ने जो बाइडेन प्रशासन में ही नीतियों को लेकर कई बड़े काम किए हैं।' आपको बता दें कि जो बाइडेन के अलावा नीरा टंडन हिलेरी क्लिंटन की भी काफी करीबी रही हैं। और उन्होंने 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान हिलेरी क्लिंटन की काफी मदद की थी।

    कौन हैं नीरा टंडन

    नीरा टंडन का जन्‍म 10 सितंबर 1970 को अमेरिकी राज्‍य मैसाच्‍यूसेट्स के बेडफोर्ड में हुआ है। उनके माता-पिता भारतीय थे लेकिन जिस समय नीरा सिर्फ पांच साल की थीं, उसी वक्त उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। इसके बाद नीरा की मां ने करीब दो सालों तक वेलफेयर पर जिंदगी गुजारी। दो साल बाद उन्‍हें एक ट्रैवेल एजेंट की नौकरी मिल सकी। नीरा ने सन् 1992 में कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, लॉस एंजिल्‍स से बीए की डिग्री ली थी। इसके बाद सन् 1996 में येल लॉ स्‍कूल से ज्‍यूरिस डॉक्‍टर की डिग्री हासिल की। यहां पर वह येल लॉ एंड पॉलिसी रिव्‍यू की सबमिशंस एडीटर थीं। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में ही नीरा की मुलाकात अपने पति बेंजामिन एडवर्ड से हुई थी। दोनों ने साल 1988 में माइकल दुकाकिस के असफल राष्‍ट्रपति अभियान के साथ काम किया था। टंडन ने बेल एयर डिस्ट्रिक्‍ट में काम किया और कैंपेन में अपना योगदान दिया। वह दो बच्‍चों की मां हैं। नीरा साल 1992 में डेमोक्रेट बिल क्लिंटन और साल 2008 में बराक ओबामा के कैंपेन से भी जुड़ी रही हैं।

    चीन के मंगल मिशन को बड़ी कामयाबी, जुरोंग रोवर को मंगल ग्रह पर उतार रचा इतिहासचीन के मंगल मिशन को बड़ी कामयाबी, जुरोंग रोवर को मंगल ग्रह पर उतार रचा इतिहास

    English summary
    Indian-American Neera Tandon has been appointed by President Joe Biden as her senior adviser.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X