• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गजब: पांडा हुई गर्भवती तो जापान के शेयर मार्केट में आ गया उछाल

|
Google Oneindia News

टोक्यो, जून 05: जापान से एक बेहद दिलचस्प खबर आई है। क्या आप यकीन करेंगे कि एक पांडा के गर्भवती होने की खबर ने जापानी शेयर मार्केट में उछाल ला दिया। शायद आपको यकीन नहीं हो, लेकिन ये खबर बिल्कुल सही है। रिपोर्ट है कि जापान के एक चिड़ियाघर में एक पांडा के गर्भवती होने की खबर जैसे ही फैली, जापानी शेयरबाजार में रेस्टोरेंट्स के शेयर में उछाल आ गया।

15 साल की पांडा है गर्भवती

15 साल की पांडा है गर्भवती

जापानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 15 साल की पांडा के गर्भवती होने की बात पता चली है। इस पांडा का नाम है शिन शिन जो जापान के येनो चिड़ियाघर में रहती है। रिपोर्ट के मुताबिक इस पांडा में कई ऐसे लक्षण देखे गये हैं, जिससे पता चलता है कि वो गर्भवती है। हालांकि, पांडा गर्भवती है भी या नहीं, इसको लेकर अभी भी चिड़ियाघर प्रशासन पुख्ता तौर पर कनफर्म नहीं है लेकिन पांडा के गर्भवती होने की खबर ने ही उस इलाके के रेस्टोरेंट्स के शेयर में उछाल ला दिया है। जापानी चिड़ियाघर पिछले पांच महीने से कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बंद था, जिसे अब खोला गया है।

जापान की टूरिज्म का अहम हिस्सा

जापान की टूरिज्म का अहम हिस्सा

जापान के टूरिज्म सेक्टर में पांडा का काफी महत्वपूर्ण स्थान है और सिर्फ पांडा की वजह से ही जापान की टूरिज्म इंडस्ट्री को काफी फायदा होता है। जापान में सिर्फ पांडा के नाम पर शेयर बाजार में उछाल आ जाता है और शेयर मार्केट गिर भी जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक जैसे ही पांडा के गर्भवती होने की खबर मिली, उस क्षेत्र में स्थित रेस्टोरेंट्स के शेयर में उछाल आ गया। दरअसल, जापानी शेयर बाजार का मान रहा है कि अगर पांडा गर्भवती है तो उसे देखने के लिए भारी तादाद में लोग चिड़ियाघर आएंगे, जिसकी वजह से रेस्टोरेंट्स को काफी फायदा होगा और इसी अनुमान के आधार पर शेयर बाजार में रेस्टोरेंट्स के शेयर में उछाल आ गया।

रेस्टोरेंट्स के शेयर में उछाल

रेस्टोरेंट्स के शेयर में उछाल

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जापान में चीन की एक रेस्टोरेंट की कंपनी है जिसका नाम है टोटेंको। इसके कई रेस्टोरेंट जापान में हैं। जैसे ही पांडा के गर्भवती होने की खबर मिलती है, ठीक वैसे ही शुक्रवार को टोटेंको रेस्टोरेंट चेन के शेयर में 30 फीसदी का उछाल आ जाता है। टोटेंको कंपनी के शेयर वैल्यू में 2013 और 2017 में भी उछाल दर्ज किया गया था, क्योंकि 2013 और 2017 में भी चिड़ियाघर ने घोषणा की थी कि शिन-शिन नाम की पांडा गर्भवती है। हालांकि, बाद में पता चला था कि 2013 में पांडा के गर्भवती होने की खबर गलत थी। वहीं, फ्रांस के एक रेस्टोरेंट के शेयर वैल्यू में भी 8 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया है। ये दोनों रेस्टोरेंट चेन जापानी चिड़ियाघर के बाहर हैं और यहां पर काफी टूरिस्ट खाने के लिए और पिकनिक मनाने के लिए आते हैं।

क्या वास्तव में गर्भवती है पांडा ?

क्या वास्तव में गर्भवती है पांडा ?

जापानी चिड़ियाघर ने अपने बयान में कहा है कि 6 मार्च को पांडा शिनशिन का पुरूष पांडा से मिलन हुआ था। ये दोनों पांडा जापान ने 2017 में चीन से उधार पर लिए हैं और चीन में इनके नाम जियांग-जियांग हैं। जापान के चिड़ियाघर में 24 सालों के बाद किसी पांडा ने बेबी को जन्म दिया था, लेकिन सिर्फ 6 दिनों के बाद ही बेबी पांडा की मौत हो गई थी और अब करीब चार सालों के बाद एक बार फिर से चिड़ियाघर प्रशासन ने पांडा के गर्भवती होने की खबर दी है। चिड़ियाघर ने अपने बयान में कहा है कि 'पांडा शिनशिन आजकर कम खाना खाती है और ज्यादातर वक्त आराम करते हुए देखी जा रही है और ये निशानी पांडा के गर्भवती होने की है'। अगर वास्तव में पांडा गर्भवती है तो अनुमान के मुताबिक उसे अगले 3 महीने से 5 महीने के बीच बच्चे को जन्म देना चाहिए।

विश्व के सबसे छोटे बंदर पिग्मी मार्मासेट पर वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, महज 100 ग्राम होता है वजनविश्व के सबसे छोटे बंदर पिग्मी मार्मासेट पर वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, महज 100 ग्राम होता है वजन

English summary
The news of a panda being pregnant in Japan has caused a boom in the stock market.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X