• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जब टोक्यो में चल रही थी QUAD नेताओं की बैठक, तब जापान सागर में उड़ रहे थे चीन और रूस के लड़ाकू जहाज

|
Google Oneindia News

टोक्यो, 24 मार्चः जापानी रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने दावा किया है कि चार देशों की क्वाड समिट के दौरान चीनी और रूसी लड़ाकू विमान जापान के पास उड़ान भर रहे थे। नोबुओ किशी ने बताया कि उनकी सरकार ने चीन और रूस के समक्ष इस घटना पर गहरी चिंता व्यक्त की है, जो तब भरी गईं जब अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा पर बातचीत हो रही थी।

नवंबर के बाद से चार बार हुई ये घटना

नवंबर के बाद से चार बार हुई ये घटना

जापानी रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने कहा कि हालांकि रूस और चीन की संयुक्त उड़ानों ने हवाई क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया लेकिन ये नवंबर के बाद से चौथी बार है जब इन दोनों देशों की संयुक्त उड़ानें जापान के आसपास देखी गयी है। संवाददाताओं से बातचीत करते हुए जापानी रक्षा मंत्री ने कहा कि कुल चार विमानों, दो चीनी बॉम्बर्स और दो रूसी बॉम्बर्स, ने पूर्वी चीन सागर से प्रशांत महासागर की ओर संयुक्त उड़ान भरी। उन्होंने कहा कि खुफिया जानकारी इकट्ठा करने वाले एक रूसी विमान ने भी मंगलवार को मध्य जापान में उड़ान भरी।

रूस-चीन का कदम उकसाने वालाः जापान

रूस-चीन का कदम उकसाने वालाः जापान

नोबुओ किशी ने कहा कि टोक्यो शिखर सम्मेलन को देखते हुए इन दोनों देशों का ये कदम 'उकसाने वाला' है। उन्होंने कहा कि हमने देश और क्षेत्र की सुरक्षा के नजरिए से अपनी 'गंभीर चिंताओं' को राजनयिक माध्यमों से जाहिर किया है। जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रमकता का जवाब देता है, यह तथ्य है कि चीन, रूस के साथ मिलकर ऐसी घटनाओं को अंजाम देता है जो कहीं से स्वीकार्य नहीं है। यह हमारे लिए चिंता का कारण है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

पीएम मोदी ने चीन को दिया सख्त संदेश

पीएम मोदी ने चीन को दिया सख्त संदेश


बतादें कि टोक्यो में मंगलवार को क्वाड शिखर सम्मेलन आयोजित हुआ। इसमें अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने हिस्सा लिया। इस बैठक में पीएम मोदी ने चीन को सख्‍त संदेश दिया। उन्होंने कहा कि क्‍वाड अच्‍छाई की ताकत के लिए बनाया गया संगठन है और यह हिंद प्रशांत क्षेत्र को बेहतर बना रहा है। उन्‍होंने कहा कि बहुत कम समय में क्‍वाड ने दुनिया में अपनी महत्‍वपूर्ण जगह बना ली है।

यूक्रेनी संस्कृति को तबाह करना चाहता है रूसः बाइडेन

यूक्रेनी संस्कृति को तबाह करना चाहता है रूसः बाइडेन

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने क्‍वाड श‍िखर बैठक में पीएम मोदी के सामने रूस पर तीखा हमला किया और कहा कि पुतिन यूक्रेन की संस्‍कृति को ही तबाह करना चाहते हैं। बाइडन ने यूक्रेन पर रूसी हमले को 'इतिहास का काला अध्‍याय' करार दिया और इसकी जमकर निंदा की। उन्‍होंने कहा कि यूक्रेन को आगे भी जरूरी मदद जारी रहेगी। इससे पहले चीन इस शिखर सम्‍मेलन पर भड़क गया था और उसने कहा था कि क्‍वाड का फेल होना तय है।

Comments
English summary
Japan minister claims China, Russia fighter jets flew near as PM Modi was at Quad meet
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X