India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

36 कंपनियों के CEO से मुलाकात, भारतीयों से संवाद, 40 घंटे में 23 कार्यक्रम, बेहद स्पेशल है पीएम का जापान दौरा

|
Google Oneindia News

टोकियो, 22 मईः भारत के प्रधानमंत्री जापानी पीएम फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर 23 मई को जापान जाएंगे। यहां वह 24 मई को दूसरे व्यक्तिगत क्वाड लीडर्स समिट में हिस्सा लेंगे। क्वाड लीडर्स समिट 4 क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड पहल की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगा। जापान में भारतीय राजदूत एसके वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 मई को यहां पहुंचेंगे और बिजनेस लीडर्स के साथ-साथ बिजनेस सीईओ के साथ वन-टू-वन फॉर्मेट में बातचीत करेंगे। इसके बाद, एक भारतीय प्रवासी समुदाय का कार्यक्रम होगा और 24 मई का दिन क्वाड मीटिंग के लिए समर्पित रहेगा पीएम मोदी जापान में 40 घंटे रहेंगे और कुल 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वह 36 जापानी सीईओ और प्रवासी भारतीयों से बातचीत करेंगे।

एक दूसरे को बेहतर समझने की जरूरत

एक दूसरे को बेहतर समझने की जरूरत

पीएम मोदी की जापानी सीईओ और बिजनेस लीडर्स के साथ बैठक पर जापान में भारतीय राजदूत संजय कुमार वर्मा ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान और उत्पादन से संबद्ध प्रोत्साहन यानी कि पीएलआई योजना सहित भारत में अवसरों को लेकर जापान उत्साहित है। इसलिए उन्हें हमें बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है और हमें उन्हें बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि दोनों प्रधान मंत्री (भारत-जापान) जब इस साल नई दिल्ली में मिले थे, तो उनकी आकांक्षा और प्रेरणा थी कि भारत में सार्वजनिक, निजी और वित्तपोषण के माध्यम से 5 ट्रिलियन येन का निवेश किया जाए।

जापानी पीएम के निमंत्रण पर टोकियो का दौरा

जापानी पीएम के निमंत्रण पर टोकियो का दौरा


इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के अपने दौरे को लेकर कहा कि जापान में क्वाड शिखर सम्मेलन से क्वाड देशों के नेताओं को अपने द्वारा उठाए गए कदमों की प्रगति की समीक्षा करने का मौका मिलेगा। क्वाड देशों के नेता हिंद-प्रशांत क्षेत्र में घटनाक्रम और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा, 'मैं जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर 23-24 मई को जापान के टोक्यो का दौरा करूंगा।

मार्च 2022 में जापानी पीएम की मोदी ने की मेजबानी

मार्च 2022 में जापानी पीएम की मोदी ने की मेजबानी

मार्च 2022 में पीएम मोदी ने 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए किशिदा की मेजबानी की थी। पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा कि जापान दौरे के दौरान वे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस बैठक में दोनों नेता बहु-आयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा, 'हम क्षेत्रीय घटनाक्रमों और समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर भी संवाद जारी रखेंगे।'

मोदी ने जताई बातचीत जारी रखने की उम्मीद

मोदी ने जताई बातचीत जारी रखने की उम्मीद

पीएम मोदी ने कहा, 'टोक्यो की मेरी यात्रा के दौरान मैं भारत-जापान विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक भागीदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से हमारी बातचीत को जारी रखने की उम्मीद करता हूं।' उन्होंने कहा कि जापान में वह क्वाड नेताओं की आमने-सामने की दूसरी शिखर वार्ता में भी हिस्सा लेंगे, जिससे चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड के कदमों की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा।

क्वाड देशों के मुखिया संग बातचीत को उत्साहित

क्वाड देशों के मुखिया संग बातचीत को उत्साहित

क्वाड सुरक्षा संवाद में भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेता शामिल होंगे। इसके बारे में पीएम मोदी ने कहा कि मैं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित पीएम एंथनी अल्बानीज के साथ मुलाकात को लेकर उत्साहित हूं। हमारी बातचीत हमें अपने-अपने देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और विकास सहयोग को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करने का अवसर देगी।

ऑस्ट्रेलिया पीएम संग बातचीत को उत्साहित

ऑस्ट्रेलिया पीएम संग बातचीत को उत्साहित

ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज पहली बार क्वाड नेताओं की शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा, 'मैं उनके साथ द्विपक्षीय बैठक को लेकर उत्साहित हूं, जिसमें रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुआयामी सहयोग और परस्पर हित के क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।'

यूक्रेन मुद्दे पर भी होगी बात

यूक्रेन मुद्दे पर भी होगी बात

अमेरिकी राष्ट्रपति की जापान में पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक पर यूएस एनएसए जेक सुलिवान ने कहा कि बैठख यह उस बातचीत की निरंतरता होगी जो ये देश पहले से ही कर चुके हैं कि हम यूक्रेन में तस्वीर को कैसे देखते हैं। वे उस सब के माध्यम से बात करेंगे और यह समान रूप से रचनात्मक और स्पष्ट होगा।

Comments
English summary
Japan is excited regarding the opportunities in India including the PLI scheme
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X