• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

G7 सम्मेलन: अमेरिकी विदेश मंत्री से मिले एस. जयशंकर, कोरोना समेत कई अहम मसलों पर चर्चा

|

नई दिल्ली, मई 4: भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर सोमवार को ब्रिटेन के चार दिवसीय दौरे पर लंदन पहुंचे, जहां पर उन्होंने G-7 की बैठक में शिरकत की। कोरोना महामारी के बीच G-7 ने विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाई है। इस दौरान जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। साथ ही कोरोना महामारी समेत कई गंभीर मसलों पर चर्चा हुई।

    G7 Summit: अमेरिकी विदेश मंत्री Antony Blinken से मिले S Jaishankar | वनइंडिया हिंदी

    जयशंकर

    बैठक के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि मेरे पुराने दोस्त एंटनी ब्लिंकन से मिलकर काफी अच्छा लगा। हम दोनों में कोरोना महामारी और वैक्सीन उत्पादन को लेकर चर्चा हुई। इसके अलावा आपूर्ति श्रृंखलाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया। वहीं कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए हाल ही में अमेरिका ने ऑक्सीजन और रेमेडिसविर भेजी थी, जिस पर जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री को धन्यवाद कहा। इसके अलावा बैठक में प्रशांत महासागर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, म्यांमार हिंसा और जयवायु परिवर्तन के मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

    अमेरिका ने अफगानिस्तान में चले लंबे युद्ध को खत्म करने की घोषणा की, बाइडेन बोले-सेना की अंतिम टुकड़ी बुला लोअमेरिका ने अफगानिस्तान में चले लंबे युद्ध को खत्म करने की घोषणा की, बाइडेन बोले-सेना की अंतिम टुकड़ी बुला लो

    रूस और चीन के दुष्प्रचार पर भी चर्चा
    G-7 के चेयरमैन के रूप में ब्रिटेन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान के महासचिव को आमंत्रित किया है। इस बैठक का प्रमुख मुद्दा कोरोना महामारी से निपटने का है। ब्रिटिश विदेश मंत्री के मुताबिक बैठक में रूस और चीन के दुष्प्रचार तथा पश्चिमी देशों के खिलाफ उनके रवैये पर भी चर्चा होगी।

    English summary
    EAM S Jaishankar us Secretary of State Anthony Blinken G7 foreign ministers meeting
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X