• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महिला को गलती से एक साथ दे दी गई कोरोना वायरस वैक्सीन की 6 डोज, जानिए आगे क्या हुआ?

|
Google Oneindia News

रोम, मई 11: कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में कई ऐसी चीजें हो रही हैं, जो विचित्र ही हैं। पूरी दुनिया में वैक्सीनेशन का काम चल रहा है और वैक्सीन को लेकर हर किसी के दिल में कई तरह के सवाल हैं। काफी लोग जानना चाहते हैं कि वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद क्या असर होता है, क्या वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है या फिर क्या वैक्सीन लगवाने के बाद किसी तरह की कुछ परेशानी भी होती? इनके अलावा भी लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं, जैसे क्या होगा अगर अलग अलग कंपनी की वैक्सीन किसी को लगा दी जाए? इन तमाम सवालों के बीच इटली की रहने वाली एक महिला शायद अब हर सवाल का जवाब बन गई है, क्योंकि महिला को एक साथ वैक्सीन की 6 खुराक दे दी गई।

एक साथ वैक्सीन की 6 खुराक

एक साथ वैक्सीन की 6 खुराक

इटली की रहने वाली 23 साल की एक महिला इन दिनों इटली में काफी सुर्खियां बटोर रही है। क्योंकि, 23 साल की इस महिला को एक साथ वैक्सीन की 6 खुराक गलती से दे गई। अस्पताल की नर्स ने महिला को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की 6 डोज एक साथ ही दे डाली, जिसके बाद पूरे अस्पताल में हड़कंप मच गया और फिर फौरन महिला को डॉक्टरों की निगरानी में भेज दिया गया। न्यूज एजेंसी एजीआई की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को ये पूरा वाकया इटली से सामने आया है। जहां नर्स ने गलती से महिला को वैक्सीन की 6 डोज एक साथ दे डाली।

निगरानी में गई महिला

निगरानी में गई महिला

न्यूज एजेंसी एजीआई की रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सीन की 6 डोज लेने के बाद भी महिला की स्थिति पूरी तरह से ठीक थी और वो पूरी तरह से नॉर्मल थी। उसे कोई दिक्कत महसूस नहीं हो रहा था। हालांकि, एहतियातन महिला को फौरन तरल पदार्थ पिलाया गया और उसे पेरासिटामॉल भी खिला दिया गया लेकिन महिला पूरी तरह से सामान्य रही। उसे एक पल के लिए भी कोई दिक्कत या किसी तरह का साइड इफेक्ट महसूस नहीं हुआ। हालांकि महिला काफी देर तक निगरानी में रही लेकिन वो पूरी तरह सामान्य बनी रही।

कैसे हुई गलती?

कैसे हुई गलती?

न्यूज एजेंसी एजीआई की रिपोर्ट के मुताबिक नर्स जब महिला को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन का खुराक दे रही थी तो नर्स ने गलती से पूरा इजेक्शन वाइल ही महिला को लगा दिया। एक वाइल में वैक्सीन का 6 डोज होता है, जो एक बार खुलने पर 6 अलग अलग लोगों को दी जाती है, लेकिन नर्स ने महिला को गलती से सभी 6 खुराक एक साथ इंजेक्ट कर दिया। पूरी दुनिया में वैक्सीन के ओवरडोज का ये इकलौता मामला माना जा रहा है। इससे पहले फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन का ही ओवरडोज एक बार गलती से और दिया गया था, जिसमें 4 खुराक एक साथ दी गई थी। हालांकि, उस ववक्त भी वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला था।

महिला बनी केस स्टडी

महिला बनी केस स्टडी

न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक महिला के बारे में इटली के मेडिसीन रेग्यूलेटर को भी जानकारी दी गई है। वहीं, इससे पहले भी कई देश ओवरडोज की बात रिपोर्ट कर चुके हैं। इजरायल, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जर्मनी में भी वैक्सीन के ओवरडोज के मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि, अभी तक नुकसान की रिपोर्ट नहीं दर्ज करवाई गई है। वहीं फाइजर-बायोएनटेक ने सोमवार को बयान जारी करते हुए कहा है कि अभी तक ऐसा एक भी केस नहीं मिला है, जिससे पता चले कि कोरोना वायरस के नये वेरिएंट के ऊपर वैक्सीन कारगर नहीं रही हो। फाइजर-बायोएनटेक को फिलहाल विश्व के 90 देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है, और अब कंपनी जल्द की सिंगापुर में भी उत्पादन शुरू करने वाली है और माना जा रहा है कि साउथ एशियन देशों के लिए कंपनी का हेडक्वार्डर सिंगापुर ही रहेगा।

अमेरिका में 12-15 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, फाइजर-बायोएनटेक के टीके को दी हरी झंडीअमेरिका में 12-15 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, फाइजर-बायोएनटेक के टीके को दी हरी झंडी

English summary
A woman in Italy was mistakenly given 6 doses of the corona virus vaccine simultaneously.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X