• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

झील के अंदर रहस्यमयी तरीके से दिखा गांव, जानें क्या है उसकी डरावनी गुफाओं की सच्चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 मई: इटली का एक गांव इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि वो 70 सालों से पानी में समाया हुआ था। पिछले कुछ दिनों से गांव का काफी हिस्सा नजर आने लगा है। आसपास के ग्रामीण इसे 'भूतिया गांव' कहते हैं, जिस पर वेब सीरीज के अलावा कई किताबें भी लिखी गई हैं। वैसे देखा जाए तो इस गांव के बनने और तबाह होने की कहानी काफी रोचक है।

पावर प्रोजेक्ट में गया गांव

पावर प्रोजेक्ट में गया गांव

दरअसल 1950 में ऑस्ट्रिया और स्विटजरलैंड के साथ इटली की सीमा के पास बसी झील पर एक पावर प्रोजेक्ट का निर्माण किया गया। जिस वजह से झील का जलस्तर इतना बढ़ा कि कुरोन गांव पूरा पानी में समा गया। इस गांव में 160 घर थे, जो पूरी तरह तबाह हो गए, लेकिन उसकी काफी निशानियां पानी के अंदर देखने को मिल जाती थीं। अब ये गांव जब फिर से बाहर आया, तो लोगों की पुरानी यादें ताजा हो गईं।

मरम्मत के लिए पानी निकाला

मरम्मत के लिए पानी निकाला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पवार प्रोजेक्ट की मरम्मत का काम चल रहा है। जिस वजह से पानी निकालना पड़ा। अब झील का जलस्तर कम होने के बाद 'भूतिया गांव' फिर से दिखने लगा है। मौजूदा वक्त में चर्च की मीनार साफतौर पर देखी जा सकती है, जिसे 14वीं सदी में बनाया गया था। इसके अलावा गांव की गुफाएं और दीवारें भी नजर आ रही हैं। मलबे की वजह से अब गांव के घर सुरंगों में तब्दील हो गए हैं। वहीं दूर से देखने पर वो गुफाओं की तरह नजर आते हैं।

'क्यूरॉन' सीरीज में दिखी कहानी

'क्यूरॉन' सीरीज में दिखी कहानी

वहां पर पहले रहने वाली एक स्थानीय महिला ने बताया कि गांव को फिर से देखना एक अजीब सा एहसास था। बहुत से लोग उसे भूतिया गांव कहते हैं। वहां मौजूद घर अब मलबे के बाद गुफा और सुरंगों जैसे लगने लगे हैं। एक दूसरे शख्स ने बताया कि इस गांव पर ही क्यूरॉन नाम की वेब सीरीज बनी थी। इसके अलावा एक किताब के जरिए भी इस गांव की कहानी को बताया गया है। मौजूदा वक्त में आसपास के इलाकों से बड़ी संख्या में लोग इस गांव को देखने आ रहे हैं।

जोधपुर की सड़कों पर रात दो बजे उल्टे पांव चलने वाले 'भूत' की हकीकत सामने आई, देखें VIDEOजोधपुर की सड़कों पर रात दो बजे उल्टे पांव चलने वाले 'भूत' की हकीकत सामने आई, देखें VIDEO

English summary
Italian village under water lake Curon show
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X