• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इजरायल के नये राष्ट्रपति बने इसाक हरजोग, प्रधानमंत्री पद से नेतन्याहू की विदाई तय

|
Google Oneindia News

तेल अवीव, जून 02: इसाक हरजोग इजरायल के नये राष्ट्रपति बनाए गये हैं। इजरायल की संसद ने इसाक हरजोग के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है। रिपोर्ट के मुताबिक वोटिंग के दौरान इसाक हरजोग को 120 में से 87 वोट हासिल हुए हैं। जिसके बाद इसाक हरजोग का कार्यकाल बतौर इजरायली राष्ट्रपति 9 जुलाई से शुरू होगा। इस वक्त इजरायल के राष्ट्रपति रेवेन रिवलिन हैं और उनका कार्यकाल 9 जुलाई को खत्म हो रहा है। हालांकि, इसाक हरजोग तो इजरायल के नये राष्ट्रपति चुन लिए गये हैं, लेकिन इजरायल का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, इसको लेकर अभी भी पेंच फंसा हुआ है।

Issac Herzog elected new president of israel

अगले महीने संभालेंगे कार्यभार

इसाक हरजोग इजरायल के 11वें राष्ट्रपति चुने गये हैं। इसाक हरजोग इजरायल के पहले ऐसे राष्ट्रपति चुने गये हैं, जिनके पिता चैम हरजोग भी राष्ट्रपति थे। आपको बता दें कि भारत की तरह ही इजरायल में राष्ट्रपति देश के मुखिया तो होते हैं लेकिन विधायिका के पास शासन की शक्तियां होती हैं। जिस तरह भारत में प्रधानमंत्री होते हैं, उसी तरह इजरायल में भी प्रधानमंत्री के पास देश चलाने का अधिकार होता है और राष्ट्रपति संसद के प्रधान होते हैं। हालांकि, इजरायल में चुनाव भारत से अलग होता है। इसाक हरजोग इजरायल की लेबर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं और उन्होंने इजरायली संसद में मुख्य विपक्षी नेता की भूमिका भी निभाई है। 2013 में इसाक हरजोग ने प्रधानमंत्री पद के लिए भी बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ खड़े हुए थे, लेकिन वो जीत हासिल करने में नाकाम रहे थे। वहीं, इस वक्त जब इजरायल की राजनीतिक परिस्थितियां लगातार बदल रही हैं और फिलिस्तीन के साथ इजरायल का तनाव तेज हैं, ऐसे वक्त में इसाक हरजोग के कंथों पर इजरायल को लेकर कई पड़ी जिम्मेदारियां होंगी।

आपको बता दें कि पिछले 2 सालों में इजरायल में प्रधानमंत्री पद के लिए चार चुनाव हो चुके हैं लेकिन एक भी बार किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत हासिल नहीं हुआ है। 120 सीटों वाली संसद में बहुमत के लिए 61 सीटों की जरूरत होती है। हालांकि, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पार्टी अभी भी सबसे ज्यादा सीटों वाली पार्टी है। वहीं, इस वक्त बहुत संभावना है कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू के पूर्व सहयोगी नफ्ताली बेनेट इजरायल के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। उन्होंने इजरायली की सभी विपक्षी पार्टियों से सरकार बनाने के लिए समझौता कर लिया है।

नफ्ताली बेनेट बन सकते हैं इजरायल के नये प्रधानमंत्री, जानिए भारत को लेकर क्या है उनकी राय ?नफ्ताली बेनेट बन सकते हैं इजरायल के नये प्रधानमंत्री, जानिए भारत को लेकर क्या है उनकी राय ?

English summary
Isaac Herzog has been elected the new President of Israel. His term will start from July 9.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X