• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Israel News: इजराइल में बोनफायर फेस्टिवल में मची भगदड़, कई लोगों की हुई मौत, 100 घायल

|

येरूसलम, 30 अप्रैल: इजराइल में बोनफायर फेस्टिवल में शुक्रवार (30 अप्रैल) को अचानक भगदड़ मच गई। जिसमें 12 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हादसे पर दुख जताया और इसे आपदा करार दिया है। न्यूज एजेंसी रायटर ने दर्जन लोगों के मौत की जानकारी दी है। हालांकि कई न्यूज चैनलों में दावा किया जा रहा है कि 30 से 38 लोगों की मौत हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक लोगों में भगदड़ माउंट मेरन में स्टेडियम की सीटें टूट कर गिरने से हुई। सोशल मीडिया पर इसकी विचलित करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं।

Israel stampede

बीबीसी के मुताबिक इजराइल की राष्ट्रीय आपातकालीन सेवा मैगन डेविड एडोम (एमडीए) ने सटीक संख्या दिए बिना मौतों की पुष्टि की है और कहा कि दर्जनों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हैं। घायलों को बाहर निकाल कर अस्पताल में पहुंचाया जा रहा है। इजराइल के समाचार पत्र Haaretz की रिपोर्ट के मुताबिक कम से कम 38 लोग मारे गए हैं।

कैसे हुआ ये हादसा?

इजराइल के मेरॉन शहर में लाग-बोमर फेस्टिवल आयोजित किया गया था। इसमें भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया था। कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से देश में आयोजित यह सबसे बड़ा आयोजन था। पिछले साल कोरोना काल में इसे रद्द कर दिया गया था।

इसराइल के पूर्वोत्तर में माउंट मेरॉन पहाड़ के नीचे हर वर्ष परंपरावादी यहूदी लोग लाग-बोमर का फेस्टिल मनाने मेरॉन जाते हैं। ये एक धार्मिक त्योहार होता है। जहां श्रद्धालु बोनफायर (आग जलाकर) प्रार्थना करते हैं और नाचते गाते हैं। ये हादसा उसी दौरान हुआ है।

पुलिस ने कहा है कि घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर्स बुलाए गए हैं। उन्होंने बताया कि हादसा उस वक्त हुआ जह, कुछ लोग सीढ़ियों पर फिसल गए। इसके बाद एक-एक कर लोग एक दूसरे पर गिरते गए। जिसके बाद लोग बाहर निकलने की कोशिश में कुचले गए हैं।

English summary
Israel stampede: Dozens lost his lives in crush at religious festival many injured
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X