• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इसराइल के निशाने पर क्यों है आइसक्रीम बनाने वाली एक कंपनी

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News
बेन एंड जेरीज़
Getty Images
बेन एंड जेरीज़

इसराइल ने कन्ज़्यूमर गुड्स बनाने वाली कंपनी यूनिलीवर को गंभीर 'नतीजे भुगतने' की चेतावनी दी है.

दरअसल, यूनिलीवर की स्वामित्व वाली कंपनी 'बेन एंड जेरीज़' ने इसराइल के नियंत्रण वाले इलाकों में आइसक्रीम नहीं बेचने का फ़ैसला लिया है. दूसरी तरफ़ इसराइल ने अमेरिकी प्रांतों से बहिष्कार रोधी क़ानूनों को लागू करने की भी अपील की है.

इसराइल और वेस्ट बैंक की यहूदी बस्तियों में कारोबार को लेकर अमेरिकी प्रांत वर्मोंट से चलने वाली इस कंपनी पर फ़लस्तीन समर्थक समूहों की ओर से दबाव पड़ रहा था जिसके बाद 'बेन एंड जेरीज़' ने सोमवार को ये फ़ैसला लिया है.

कंपनी इसराइल में साल 1987 से ही लाइंसेंस पार्टनर के जरिये कारोबार कर रही है. बेन एंड जेरीज ने कहा है कि अगले साल इसराइली पार्टनर का लाइसेंस ख़त्म हो रहा है जिसे फिर जारी नहीं किया जाएगा.

हालांकि कंपनी इसराइल में कारोबार करती रहेगी लेकिन उसकी शर्तें अलग होंगी. वेस्ट बैंक और उन इलाकों में कंपनी की आइसक्रीम नहीं बेची जाएगी जहां फलस्तीनी आज़ादी की मांग कर रहे हैं.

यहूदी बस्तियां अब अवैध नहीं: अमरीका

फ़लस्तीनियों-यहूदियों को एक कर पाएगा ये गांव?

इसराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट
Reuters
इसराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट

इसराइल की प्रतिक्रिया

इसराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने यूनिलीवर के चीफ़ एग्ज़िक्यूटिव ऑफ़िसर एलान जोप से इस 'भड़काऊ इसराइल विरोधी कदम' को लेकर शिकायत की है.

नफ्ताली बेनेट ने एलान जोप से फोन पर कहा, "इसराइल के नजरिये से इस कार्रवाई के गंभीर नतीजे होंगे. नागरिकों को निशाना बनाकर की गई बहिष्कार की किसी भी कार्रवाई के ख़िलाफ़ क़ानूनी और अन्य तरह से कड़ी कार्रवाई की जाएगी."

यूनिलीवर ने इस मामले पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. दुनिया की ज़्यादातर ताक़तें इसराइल की बस्तियों को अवैध मानती हैं. लेकिन इसराइल इन दलीलों को नहीं मानता है. यहूदी बस्तियों वाली ज़मीन के लिए इसराइल ऐतिहासिक और सुरक्षा कारणों का हवाला देता है.

https://twitter.com/NitayAnavi/status/1417199186236346375

इसराइल के अर्थव्यवस्था मंत्री ओर्ना बार्बिवाई ने एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वे बेन एंड जेरीज़ की आइसक्रीम का एक टब कचरे में फेंकते हुए दिख रही हैं.

https://twitter.com/AyOdeh/status/1417169605689290752

इसराइल के अल्पसंख्यक अरब समुदाय के विपक्षी नेता आयमान ओदेह ने एक तस्वीर ट्वीट की है जिसमें वे मुस्कुराते हुए दिख रहे हैं.

दुनिया का सबसे विवादित स्थल क्यों है यरूशलम?

यहूदियों को याद करने नेतन्याहू पहुंचे पेरिस

https://twitter.com/benandjerrys/status/1417128875075719172

बेन एंड जेरीज़ इसराइल की दलील

'बेन एंड जेरीज़' इसराइल के सीईओ एवी ज़िंगर ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से कहा कि वे यहूदी बस्तियों में इसराइली नागरिकों को आइसक्रीम बेचने से इनकार करने के लिए तैयार नहीं थे. लेकिन जब उन्हें एहसास हुआ कि 'मुझे रोकने का कोई तरीका नहीं है तो उन्होंने कॉन्ट्रैक्ट नहीं बढ़ाने का फ़ैसला किया.'

https://twitter.com/giladerdan1/status/1417354587154042887

वाशिंगटन में इसराइल के राजदूत गिलाड एरडान ने कहा है कि उन्होंने बेन एंड जेरी के फैसले को लेकर उन 35 अमेरिकी गवर्नरों को चिट्ठी लिखी है जिनके यहां इसराइल का बहिष्कार करने के ख़िलाफ़ क़ानून लागू है.

इसराइली राजदूत ने लिखा है, "ऐसी यहूदी विरोधी और भेदभावपूर्ण कार्रवाइयों का जवाब देने के लिए जल्द ठोस कदम उठाना चाहिए."

उन्होंने इसके लिए साल 2018 के एयर्बन्ब की उस घोषणा का भी जिक्र किया जिसमें यहूदी बस्तियों की रेंटल प्रॉपर्टी वेबसाइट से हटाने का एलान किया गया था.

अमेरिका में जब एयर्बन्ब के सामने क़ाननू चुनौतियां आनी शुरू हुईं तो उसने अपना फ़ैसला वापस ले लिया था. लेकिन कंपनी ने कहा था कि उन बस्तियों से मिलने वाली बुकिंग में जो मुनाफा होगा, उसका मानवीय उद्देश्यों से दान किया जाएगा.

फलस्तीनियों ने बेन एंड जेरीज़ के फ़ैसले का स्वागत किया है. वे जिस स्वतंत्र फ़लस्तीन की मांग कर रहे हैं, उसमें वेस्ट बैंक, पूर्वी यरूशलम और गज़ा पट्टी शामिल है.

इसराइल पूरे यरूशलम को अपनी राजधानी मानता है. लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय इसे मान्यता नहीं देता. गज़ा पर हमास का नियंत्रण है जो इसराइल के साथ सहअस्तित्व नहीं चाहते हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Israel PM warns Ben & Jerry's owner Unilever of consequences over sales ban
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X