• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इजरायल कभी भी कर सकता है ईरान पर हमला, न्यूक्लियर ठिकानों का नक्शा किया जारी, भारी युद्ध की आशंका

|

जेरूसलम: इजरायल कभी भी किसी भी वक्त ईरान के ऊपर हमला कर सकता है। इजरायल ने कहा है कि वो ईरान पर हमला करने के लिए किसी भी देश से नहीं पूछेगा और ना ही उसे किसी भी देश की मदद चाहिए। इजरायल ने सीधी धमकी देते हुए ऐलान कर दिया है कि उसके निशाने पर ईरान के न्यूक्लियर ठिकाने हैं। इजरायल ने ना सिर्फ धमकी दी है बल्कि उसने विश्व के सामने ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों का नक्शा भी जारी कर दिया है और कहा है कि वक्त रहते अगर ईरान को नहीं रोका गया तो इजरायल कभी भी ईरान पर हमला करने के लिए आपात तैयारी में जुट गया है।

ISRAEL PM

न्यूक्लियर ठिकानों का नक्शा किया जारी

इजरायल के रक्षामंत्री ने कहा है कि ईरान का परमाणु कार्यक्रम इजरायल के खिलाफ है और इजरायल ईरान पर किसी भी वक्त हमले की आपातकालीन योजना तैयार कर रहा है। बताया जा रहा है कि ईरान और इजरायल के बीच तनाव काफी ज्यादा बढ़ चुका है और दोनों देश कभी भी युद्ध के मैदान में आ सकते हैं। इजरायल के रक्षा मंत्री बेंजी गेट्स ने अमेरिकी चैनल फॉक्स न्यूज को कहा है कि इजरायल आपात योजना पर काम कर रहा है और इस वक्त सबकुछ हमारे हाथों में है।

इजरायल के रक्षामंत्री का बयान उस वक्त आया है जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ईरान और दुनिया के न्यूक्लियर ताकतों के बीच फिर से परमाणु समझौते में शामिल होने के संकेत दिए हैं वहीं ईरान ने भी कहा है कि अगर अमेरिका एक साल के अंदर उसके ऊपर लगाए सारे प्रतिबंध हटा लेता है तो वो न्यूक्लियर समझौते में फिर से शामिल होने पर विचार करेगा। लेकिन, इजरायल का कहना है कि वो किसी भी हाल में ईरान के परमाणु कार्यक्रम को बढ़ने नहीं देगा और अगर ईरान परमाणु कार्यक्रम पर काम करता है तो वो उसके सभी ठिकानों को नष्ट कर देगा।

ईरान को रोके दुनिया

आपको बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाते हुए खुद को न्यूक्लियर डील से अलग कर लिया था मगर ईरान ने अपना परमाणु कार्यक्रम जारी रखा है। ईरान अभी भी यूरेनियम संवर्धन कर रहा है। हालांकि रिपोर्ट यह भी है कि अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते ईरान को अरबों डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है और उसने अमेरिका से बातचीत से पहले हर्जाने की मांग की है। वहीं, इजरायल के रक्षामंत्री ने कहा है कि अगर वक्त रहते दुनिया ईरान को रोक ले तो बहुत अच्छा है लेकिन अगर दुनिया ईरान को नहीं रोकती है तो फिर इजरायल अकेले कार्रवाई करेगा और अपनी रक्षा के लिए इजरायल कोई भी कदम उठा सकता है।

इजरायल पहले भी ईरान के न्यूक्लियर प्रोग्राम के खिलाफ हमला कर चुका है। इससे पहले 1981 में इजरायल ने ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों पर एयरस्ट्राइक किया था वहीं 2007 में इजरायल ने सीरिया में एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया था। इजरायल का कहना है कि उसका कोई भी पड़ोसी दुश्मन देश न्यूक्लियर हथियार नहीं रख सकता है। वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी कहा है कि ईरान के न्यूक्लियर प्रोग्राम के खिलाफ इजरायल अकेला लड़ने के लिए तैयार है। उन्होंने ईरान को धमकी देते हुए रहा है कि 'इजरायल ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों को ध्वस्त करने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है'

चाबहार पोर्ट पर Good News, मई से शुरू होगा व्यापार, पाकिस्तान से छूटा पीछा, अब एशिया का किंग बनने की तैयारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Israel can attack Iran at any time. Israel has released a map of Iran's nuclear facilities and says that it will completely eliminate Iran.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X