• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फिलिस्तीन को किस शर्त पर वैक्सीन की 10 लाख डोज देने को तैयार हुआ इजरायल, जानिए

|
Google Oneindia News

यरुशलम, 18 जून: इजरायल और फिलिस्तीन के रिश्तों में एक नए दौर की शुरुआत होती दिख रही है। इजरायल में अभी-अभी बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार गई है और वह फिलिस्तीन को अपने पास पड़ी कोरोना वैक्सीन की अतिरिक्त डोज देने के लिए तैयार हो गया है। गौरतलब है कि दोनों देशों में अमेरिकी कंपनी फाइजर की वैक्सीन लगाई जा रही है। लेकिन, जहां इजरायल ने अपनी आधी से ज्यादा आबादी को दोनों डोज लगा दी है, फिलिस्तीन उसमें काफी पिछड़ चुका है। इसकी वजह पिछले महीने इजरायल और हमास के बीच हुई जंग भी है, जो 11 दिनों तक चली और फिलिस्तीन की गाजा पट्टी बुरी तरह से तबाह हुआ। वैसे इजरायल का फिलिस्तीन के लोगों के लिए इसबार थोड़ा दिल तो पसीजा है, लेकिन इसमें शर्त भी लगी हुई है।

फिलिस्तीन शर्त पर 10 लाख डोज वैक्सीन देगा इजरायल

फिलिस्तीन शर्त पर 10 लाख डोज वैक्सीन देगा इजरायल

इजरायल के नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के सत्ता संभालते ही फिलिस्तीन के साथ उसके रिश्तों में एक नई पहल की शुरुआत हुई है। इजरायली पीएम ने कहा है कि वह फिलिस्तीन को फाइजर वैक्सीन की 10 लाख डोज भेजेंगे। लेकिन, इजरायल ने यह डील एक शर्त के साथ की है, जिसके बारे में पीएम नफ्ताली के दफ्तर से बताया गया है कि 'इजरायल ने फिलिस्तीन के अधिकारियों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है, और उसे फाइजर वैक्सीन की ऐसी 10 लाख डोज सप्लाई की जाएगी, जो एक्सपायर होने वाली हैं।' लेकिन, ऐसा नहीं है कि इजरायल यह डोज फिलिस्तीन को सिर्फ मानवता के नाते दे रहा है। इसके लिए शर्त ये है कि ' फिलिस्तीन को फाइजर से जो डोज मिलेगा, वह वापस लेंगे।' इजरायल की ओर से जारी बयान में यह स्पष्ट कर दिया गया है। इस डील के बारे में फिलिस्तीन की ओर से आधिकारिक तौर पर प्रतिक्रिया अभी नहीं मिली है।

इजरायल में 55% से ज्यादा लोगों को दोनों डोज लग चुकी है

इजरायल में 55% से ज्यादा लोगों को दोनों डोज लग चुकी है

फिलिस्तीन से 10 लाख वैक्सीन डोज के बदले वापसी की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बयान में कहा गया है कि 'सितंबर/अक्टूबर 2021 में इजरायल को फाइजर की उतनी ही डोज वापस मिलेगी, जो कि फिलिस्तीन को मिलनी है।.....यह समझौता इस बात को ध्यान में रखकर किया गया है कि इजरायल के पास जितनी वैक्सीन हैं, वे उसकी मौजूदा जरूरतों को पूरा करती है।' बता दें कि इजरायल अपनी आबादी के 55 फीसदी से ज्यादा लोगों यानी लगभग 51 लाख जनता को वैक्सीन की दोनों डोज लगा चुका है। वहां अमेरिकी वैक्सीन फाइजर की डोज लगाई जा रही है। लेकिन, फिलिस्तीनी इलाके का हाल बुरा है और वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में अभी तक महज 2,60,000 से कुछ ज्यादा लोगों को ही इसकी दोनों डोज लगाई जा सकी है।

इसे भी पढ़ें- गुजराती मूल की लड़की का था गाजा पर एयरस्ट्राइक में अहम रोल, इजरायल सेना का है हिस्साइसे भी पढ़ें- गुजराती मूल की लड़की का था गाजा पर एयरस्ट्राइक में अहम रोल, इजरायल सेना का है हिस्सा

    Babar Azam expresses his solidarity with Palestinians after Israel attack|वनइंडिया हिंदी
    पिछले महीने इजरायल-हमास में हुई थी जंग

    पिछले महीने इजरायल-हमास में हुई थी जंग

    जो भी हो दोनों देशों के बीच जबर्दस्त तनाव के बीच हुआ यह करार अनोखा माना जा रहा है और खासकर यह इजरायल में बेंजामिन नेतन्याहू के लंबे कार्यकाल के खत्म होने के बाद हुआ है। पिछले महीने 11 दिनों तक इजरायल और गाजा पर शासन करने वाले हमास आतंकियों के बीच 11 दिनों के खूनी जंग के बाद 21 मई को संघर्ष विराम भी हुआ था, लेकिन उसका लगातार उल्लंघन भी हो रहा है। गुरुवार को ही इजरायल के फाइटर जेट ने सीजफायर के बाद दूसरी बार गाजा पर हवाई हमले किए हैं। इजरायली सेना का कहना है कि तीन दिनों से फिलिस्तीन की तरफ से उसके खिलाफ आग लगाने वाले गुब्बारों की बारिश की जा रही थी, जिसका उन्होंने सिर्फ जवाब दिया है। कहा जा रहा है कि दोनों के बीच पिछले महीने हुई लड़ाई के चलते भी गाजा में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग धीमा पड़ गया है। गुरुवार को वेस्ट बैंक और गाजा में कोरोना के 170 नए मामले आए, जबकि इजरायल में यह संख्या 25 रही।

    English summary
    Israel-Palestine agreement: Israel will give 1 lakh doses of expiring Pfizer vaccine and take back new bach later
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X