• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इजरायल और यूएई के बीच खत्म हुई सालों पुरानी दुश्मनी, हुआ ऐतिहासिक शांति समझौता

|

वॉशिंगटन। इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच दशकों से चली आ रही दुश्मनी अमेरिका की मध्यस्था से खत्म हो गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को इजरायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति समझौते का ऐलान किया। दोनों देशों के बीच हुए इस एतिहासिक शांति समझौते में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह ऐतिहासिक कूटनीतिक सफलता मध्य पूर्व क्षेत्र में शांति को आगे बढ़ाएगी।

Israel and UAE have agreed to normalise relations, US President Donald Trump has announced

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद के बीच गुरुवार को फोन पर हुई चर्चा के बाद इस समझौते की मंजूरी दी गई है। व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि इस समझौते के कारण इजरायल ने वेस्ट बैंक इलाके में कब्जा करने की योजना को टाल दिया है। बयान में कहा गया है कि इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल आने वाले हफ्तों में निवेश, पर्यटन, सीधी उड़ान, सुरक्षा, दूरसंचार और अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।

दोनों देशों के संबंधों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, सब इसे असंभव कहते थे। 49 साल बाद इजरायल और यूएई के संबंध पूरी तरह सामान्य होंगे। दोनों एक दूसरे के यहां दूतावास स्थापित करेंगे, राजदूत भेजेंगे और सीमापार साझेदारी बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा, 'उम्मीद है कि कई अन्य अरब व मुस्लिम देश यूएई का अनुसरण करेंगे और इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य करेंगे। अभी मैं बता नहीं सकता हूं, लेकिन चर्चाएं सकारात्मक दिशा में बढ़ रही हैं।' इस संबंध में तीनों देशों का संयुक्त बयान भी जारी किया गया

दोंनों देशों से जल्द ही राजदूतों और दूतावासों के आदान-प्रदान की उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा दोनों देश अबुधाबी से तेल अवीव तक फ्लाइट की शुरुआत भी करेंगे। जिससे यूएई के मुसलमान यरुशलम के ओल्ड सिटी में अल-अक्सा मस्जिद जा सकेंगे। मध्य पूर्व के सबसे गतिशील समाजों और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में से दो के बीच सीधे संबंध से आर्थिक विकास में तेजी आएगी, तकनीकी नवाचार बढ़ेगा, और लोगों से लोगों के बीच निकटता बढ़ेगी। इस कूटनीतिक सफलता के परिणामस्वरूप राष्ट्रपति ट्रम्प के अनुरोध पर और संयुक्त अरब अमीरात के समर्थन से इज़राइल के राष्ट्रपति उल्लिखित क्षेत्रों पर संप्रभुता को स्थगित करेंगे व अरब व मुस्लिम जगत में अन्य देशों के साथ संबंधों का विस्तार करने पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

अमेरिका ने ISIS और अलकायदा के फाइनेंसिंग कैंपेन को किया नष्ट, जब्त की करोड़ों की क्रिप्टोकरेंसी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Israel and UAE have agreed to normalise relations, US President Donald Trump has announced
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X