• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

इसराइल ने तुर्की में अपने नागरिकों को तुरंत देश छोड़ने की सलाह दी

इसराइल की तुर्की में रह रहे अपने नागरिकों को सलाह दी है कि वे तुरंत तुर्की छोड़ दें. जानिए क्या है इस सलाह का कारण?

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News
येर लिपिड
EPA
येर लिपिड

इसराइल के विदेश मंत्री येर लैपिड ने तुर्की की यात्रा करने वाले इसराइली नागरिकों से जल्द से जल्द तुर्की छोड़ने का अनुरोध किया है.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, इसराइल के विदेश मंत्री ने कहा है कि ये अनुरोध ईरान की तरफ़ से किसी भी संभावित हमले के "ख़तरे" की वजह से किया गया है.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने एक इसराइली सुरक्षा अधिकारी के हवाले से कहा है कि तुर्की ने इस कार्रवाई में शामिल होने के संदेह में रिवॉल्युशनरी कोर के कई सदस्यों को गिरफ़्तार किया है, लेकिन सुरक्षा अधिकारी ने ज़्यादा डिटेल नहीं दी है.

इसराइल के विदेश मंत्री ने तुर्की सरकार के समर्थन के लिए विशेष रूप से धन्यवाद दिया है.

न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी के अनुसार, येर लैपिड ने अपने नागरिकों से कहा है कि अगर आप इस समय इस्तांबुल में हैं तो जल्द से जल्द इसराइल वापस लौट आएं और अगर आप इस्तांबुल जाने की योजना बना रहे हैं तो इसे रद्द कर दें.

इसराइल के विदेश मंत्री की ये टिप्पणी ईरानी मीडिया रिपोर्ट के कुछ घंटे बाद सामने आई,

विदेश मंत्री ने अपनी टिप्पणी में कहा था कि रिवॉल्युशनरी गार्ड्स एयर फ़ोर्स के अली कमानी और मोहम्मद अब्दुस कल एक "मिशन" के दौरान मारे गए थे.

कर्नल सैय्याद ख़ुदाई
EPA
कर्नल सैय्याद ख़ुदाई

कर्नल ख़ुदाई की मौत का बदला लेने की धमकी

ध्यान रहे, कि लगभग दो हफ़्ते पहले भी इसराइल ने रिवॉल्युशनरी गार्ड्स कर्नल सैय्याद ख़ुदाई की हत्या का बदला लेने की ईरान की धमकी का हवाला दे कर अपने नागरिकों को चेतावनी दी थी, कि वो तुर्की की यात्रा न करें.

कर्नल सैय्याद ख़ुदाई की रविवार, 12 जून को दो मोटरसाइकिल सवारों ने गोली मारकर उस समय हत्या कर दी थी, जब वह मुजाहिदीन-ए-इस्लाम स्ट्रीट पर अपने घर से निकल रहे थे.

इससे पहले, इसराइल के तीन टेलीविज़न चैनलों और समाचार पत्रों ने ख़बर दी थी, कि कर्नल सैय्याद ख़ुदाई दुनिया भर में इसराइलियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की योजना बना रहे थे.

ईरान ने सैय्याद ख़ुदाई की हत्या का आरोप इसराइल पर लगाया है. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कर्नल हसन सैय्याद ख़ुदाई की हत्या को विदेशी तत्वों से जोड़ते हुए कहा है, कि "इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनके ख़ून का बदला ज़रूर लिया जाएगा."

क़ुद्स फ़ोर्स के सदस्य की हत्या को विदेशी एजेंटों से जोड़ते हुए ईरान के राष्ट्रपति ने कहा कि बेशक इस अपराध में 'आलमी इस्तिक्बार' का हाथ है.

ईरान के आधिकारिक साहित्य में, 'आलमी इस्तिक्बार' एक शब्दावली है जिसका इस्तेमाल सरकारी पदाधिकारी अपने प्रतिद्वंद्वियों या विदेशों के लिए इस्तेमाल करते हैं.

ईरान ने कर्नल की हत्या के बाद कहा- 'बदला ज़रूर लेंगे'

ईरान में रहस्यमय हत्याएं

क़ासिम सुलेमानी
AFP
क़ासिम सुलेमानी

याद रहे कि हाल के वर्षों में मारे जाने वाले सैय्याद ख़ुदाई क़ुद्स फ़ोर्स के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है.

साल 2020 में, ईरान के सबसे शक्तिशाली समझे जाने वाले सैन्य कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी को अमेरिका ने इराक़ में एक ड्रोन हमले में मार दिया था. क़ुद्स फ़ोर्स के प्रमुख के रूप में जनरल क़ासिम सुलेमानी ने ईरान के सैन्य अभियानों का दायरा मध्य पूर्व तक बढ़ा दिया था. जनरल क़ासिम सुलेमानी की मौत ने अमेरिका-ईरान संबंधों को और तनावपूर्ण बना दिया.

साल 2020 में ही तेहरान में ईरान के परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फ़ख़रीज़ादे की हत्या कर दी गई थी. मोहसिन फ़ख़रीज़ादे ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, लेकिन ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है.

ईरान ने अपने परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फ़ख़रीज़ादे की हत्या का आरोप इसराइल पर लगाया था. ईरान के मुताबिक़ इसराइल ने उन्हें मारने के लिए एक रिमोट कंट्रोल हथियार का इस्तेमाल किया था.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
Comments
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Israel advises its citizens in Turkey to leave the country immediately
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X