• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विजय माल्या ने ब्रिटेन में मांगी शरण ? वकील ने लंदन हाईकोर्ट में दी दूसरे रास्ते की जानकारी

|

Vijay Mallya Seeks Asylum: लंदन। धोखाधड़ी के मामले में भारत से भागकर ब्रिटेन पहुंचे विजय माल्या अब ब्रिटेन में अदालत से सफलता मिलती न देख ब्रिटेन में रुकने के लिए दूसरे तरीके अपनाने लगे हैं। ब्रिटेन में शरण पाने के लिए माल्या अब ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल की शरण में पहुंचे हैं। लंदन हाईकोर्ट (High Court Of London) में सुनवाई के दौरान माल्या के वकील ने ये जानकारी दी है।

Vijay Mallya

प्रीति पटेल के पास माल्या के पहुंचने के पीछे कहा जा रहा है कि माल्या ने ब्रिटेन में शरण की मांग की है। ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने केवल इतना बताया है कि एक माल्या के प्रत्यर्पण आदेश पर अमल किए जाने से पहले एक गोपनीय कानूनी प्रक्रिया चल रही हैं। गृहमंत्रालय ने हालांकि न ही स्वीकार किया है कि शरण को लेकर कोई अपील की गई है और न ही इससे इनकार किया है।

सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो चुकी है माल्या की अपील

ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल भारत सरकार के प्रत्यर्पण अनुरोध के खिलाफ माल्या की चुनौती को ठुकरा दिया था। जिसके बाद से विजय माल्या ब्रिटेन में जमानत पर हैं और जब तक गृहमंत्री प्रीति पटेल उन्हें भारत प्रत्यर्पित करने के आदेश पर हस्ताक्षर नहीं कर देतीं। माल्या भारत में मनीलॉण्ड्रिंग और किंगफिशर एयरलाइंस को लेकर धोखाधड़ी के मामले में वांछित हैं।

जब कोर्ट ने माल्या की प्रत्यर्पण कार्यवाही के बारे में पूछा तो उनके वकील फिलिप मार्शल ने बताया कि प्रत्यर्पण बरकरार है लेकिन वह अभी भी यहां हैं क्योंकि उनके लिए अभी गृहमंत्री प्रीति पटेल के पास अपील करने के लिए एक और रास्ता है।

माल्या की अपील के बाद हलचल तेज

कोर्ट में माल्या के वकील द्वारा दी गई इस जानकारी के बाद भारत में भी हलचल तेज हो गई है। कानूनी जानकारों के मानना है कि ये दूसरा रास्ता दरअसल ब्रिटेन में शरण मांगना ही है। अब देखना यह है कि उन्होंने ये शरण के लिए प्रत्यर्पण की मांग से पहले ही आवेदन किया था या फिर इसके बाद। इसके लिए माल्या को मजबूत तर्क रखने होंगे। खासतौर पर जब कोर्ट से माल्या को झटका लग चुका है और उन्हें भारत प्रत्यर्पित किए जाने से रोकने के ज्यादा रास्ते नहीं बचे हैं ऐसे समय में उनका ब्रिटेन में शरण के लिए आवेदन कोई मजबूत धरातल उपलब्ध नहीं कराता है।

विजय माल्या को यूके की कोर्ट ने दिया बड़ा झटका, कोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका दायर करने की नहीं मिली इजाजत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
is vijay mallya ask asylum applied to home secretary priti patel to stay in uk
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X