• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News
प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

ससेक्स के ड्यूक और डचेज़ ने हाल में ओप्रा विनफ्री को एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में विस्तार से बताया उन्होंने शाही परिवार क्यों छोड़ा?

इस जोड़े का कभी आधुनिक राजशाही का प्रतीक समझे गए ब्रिटेन के शाही परिवार की ठाठबाट की ज़िंदगी छोड़कर अमेरिका चले जाने को बकिंगम पैलेस के लिए एक झटका समझा गया. लेकिन हालात यहाँ तक कैसे पहुंचे? आख़िर इसकी वजह क्या थी?

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

परी कथाओं जैसा रोमांस

2016 के आख़िर में ये अफ़वाह पूरे ज़ोरों पर थी कि प्रिंस हैरी अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मर्केल को डेट कर रहे हैं. मेगन तब तक टीवी ड्रामा 'शूट्स' में अपनी भूमिका के लिए पहचानी जाने लगी थीं. इन दोनों का परिचय एक साझा दोस्त ने करवाया था. इस परिचय के 18 महीनों के भीतर दोनों की सगाई हो गई.

इसके बाद इस जोड़े को लेकर मीडिया बावला हो उठा. उन्हें जल्द ही ब्रिटिश शाही घराने को हिला कर रख देने वाली युवा जोड़ी के तौर पर देखा जाने लगा. मर्केल ग्लैमरस थीं. ये एक मुखर अंतरनस्लीय जोड़ा था. दोनों की युवाओं में काफ़ी अपील थी.

अपनी सगाई का ऐलान करते हुए प्रेम में डूबे प्रिंस ने प्रेस को बताया था कि कैसे उन्होंने मेगन से मिलने के थोड़े दिनों में यह जान लिया था कि वही वह लड़की हैं, जिनकी उन्हें तलाश थी. और इसके बाद मई 2018 में जब प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल ने शादी की तो हज़ारों लोगों ने गलियों में खड़े होकर उन्हें बधाई दी.

ब्रिटेन में लगभग एक करोड़ 30 लाख लोगों ने इसे टीवी पर देखा. थोड़ी देर के लिए ऐसा लगा कि यह जोड़ा ब्रिटिश जनता और प्रेस का दुलारा बन गया है.

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

फिर मामला कहां बिगड़ा?

शादी के बाद मेगन की छवि अगली शाही ग्लैमर गर्ल की बनाई जाने लगी. ब्रिटेन के टेबलॉयड अख़बारों में उनके बारे में ज़बरदस्त आर्टिकल छपने लगे. उनमें उन्हें इस बात के टिप्स दिए जाते थे कि कैसे वह अपना 'पॉलिश्ड लुक' हासिल करें.

क्राउन क्रॉनिकल्स की एडिटर और पीआर एक्ज़ीक्यूटिव विक्टोरिया हॉवर्ड कहती हैं, "ये एक दोहराई जाने वाली बात ही लगती है लेकिन कई लोगों ने इसे ब्रिटिश शाही परिवार में होने वाली एक नई शुरुआत के तौर पर ही देखा. शाही परिवार को सबको समाहित करने वाला और उन्हें प्रतिनिधित्व देने वाले परिवार के तौर पर देखा गया. सिर्फ़ इसलिए नहीं कि मेगन मिश्रित नस्ल की थीं, बल्कि वह अमेरिकी और तलाक़शुदा भी थीं."

"हर कोई इसे शानदार क़रार दे रहा था. मेगन मुखर और नारीवादी हैं. लोग इसे सराह रहे थे. और यह जोड़ा काफ़ी लोकप्रिय था. दोनों को लेकर ब्रिटेन में बड़ी उम्मीदें थीं."

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

वो कहती हैं, "लेकिन उनकी सगाई के पहले से ही उन्हें टेबलॉयड्स की ओर से निशाना बनाए जाने के संकेत मिलने लगे थे. जब प्रिंस हैरी ने मेगन के साथ अपने रिश्तों के बारे में पहली बार 2016 में पुष्टि की तो मीडिया के एक वर्ग ने उन पर चौंकाने वाले हमले किए. प्रिंस हैरी ने मीडिया के एक हिस्से पर मेगन मर्केल के लिए गंदे शब्दों के इस्तेमाल और उन्हें प्रताड़ित करने के आरोप लगाए."

प्रिंस हैरी ने कहा कि मेगन के ख़िलाफ़ अभियान की एक लहर चल पड़ी है.

उन्होंने कहा,"अपमान और प्रताड़ना की कुछ घटनाएं तो खुलेआम हुई हैं".

"एक राष्ट्रीय अख़बार के पहले पन्ने पर उन पर कीचड़ उछाला गया. इस मामले पर टिप्पणी करते हुए जो लेख लिखे गए, उनमें नस्लवाद की बू आ रही थी. सोशल मीडिया पर ट्रोल्स खुल कर मर्केल के ख़िलाफ़ नफ़रत भरा अभियान चल रहे थे. इंटरनेट पर टिप्पणी करने वाले लेखों का भी यही हाल था."

हॉवर्ड कहती हैं "टेबलॉयड अख़बारों का इस तरह का रवैया असामान्य नहीं है. शाही परिवार में शामिल होने वाली महिलाओं के लिए इतना ज़्यादा मीडिया फ़ोकस का सामना कठिन हो सकता है. यहाँ तक कि जब 2007 में प्रिंस विलियम और केट मिडल्टन का अलगाव हुआ तो इसके लिए मीडिया की घेरेबंदी को भी एक अहम वजह माना गया."

"शाही घरानों की महिलाओं और टेबलॉयड प्रेस के रिश्ते बेहद नरम-गरम रहे हैं. शाही परिवार में शामिल होने के वक़्त प्रेस का रुख़ उनके बारे में काफ़ी सकारात्मक रहता है. उन पर मासूम स्टोरी की जाती हैं. मसलन- वो कौन सा क्रीम इस्तेमाल करती हैं? वगैरह-वगैरह. एक साल बाद उन्हें लगता है तारीफ़ की चाशनी में डूबी इस तरह कहानियां अब लोगों को बोर कर ही हैं. लिहाज़ा इन महिलाओं के दोस्तों और पूर्व सहकर्मियों से बात की जाती है ताकि कुछ गंदा छापा जा सके. इसके बाद धीरे-धीरे कीचड़ उछालने वाली कहानियां छपनी शुरू हो जाती हैं."

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

प्रिंस हैरी के बयान से साफ़ हो चुका था वह मेगन पर होने वाले ऐसे हमलों को बर्दाश्त नहीं करेंगे. इस जोड़े के शाही परिवार से निकलने के बाद प्रिंस ने कहा था कि ब्रिटेन में प्रेस ने जो 'ज़हरीला' माहौल बनाया है उससे बचने के लिए उन दोनों ने यह फ़ैसला किया.

याहू की न्यूज़ साइट के लिए शाही परिवार के टुअर कवर कर चुकीं जर्नलिस्ट जेसिका मॉर्गन कहती हैं, "हैरी अपनी माँ के साथ किए गए प्रेस के बर्ताव को देख चुके थे और नहीं चाहते थे कि यह उनकी पत्नी के साथ दोहराया जाए".

वह कहती हैं, "डायना मुखर थीं. वह बेझिझक अपनी आवाज़ बुलंद करती थीं. कोई उन्हें चुप कराए यह उन्हें पसंद नहीं था. इन मामलों में मेगन और डायना में समानता हैं. मेगन गोरी भी नहीं हैं."

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

जब लेडी डायना स्पेंसर शाही परिवार में आई थीं तो प्रेस की प्रतिक्रिया बड़ी सकारात्मक थी. ऐसा ही मेगन के साथ भी हुआ था.

हॉवर्ड कहती हैं, "शुरू में डायना को बड़ा प्यार मिला. वह युवा थीं. वह कुलीन थीं और बला की ख़ूबसूरत. डायना काफ़ी लोकप्रिय थीं और ऐसा लगता था कि उनसे कुछ ग़लत हो ही नहीं सकता".

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

लेकिन पति प्रिंस चार्ल्स से खुलेआम तलाक़ के बाद पपराजी प्रिसेंज डायना के पीछे हाथ धोकर पड़ गए. 1993 में एक बार जब एक पपराजी उनके पीछे-पीछे चला आया तो वह चिल्ला पड़ीं, "तुम लोगों ने मेरा जीवन नर्क बना दिया है."

जिम में कसरत करते वक्त छिप कर उनकी तस्वीरें उतारी गईं. कहा जाता है कि नए पार्टनर डोडी अल फ़याद के साथ ली गई उनकी एक तस्वीर दस लाख डॉलर में बेची गई.

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

प्रेस की ओर से डायना का पीछा करना बढ़ गया और आख़िरकार पपराजियों से बचने की कोशिश में पेरिस में एक सुरंग से गुज़रते वक़्त उनकी कार क्रैश हो गई. डायना इस हादसे में चल बसीं.

यह घटना डायना के बेटों और प्रेस के बीच प्यार और नफ़रत भरे रिश्तों की शुरुआत थी. पहली बार उन्होंने अपनी मां की ज़िंदगी में मीडिया की लगातार घुसपैठ का भयानक अंजाम देखा था.

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

एक निर्मम अभियान

राजगद्दी के वारिस के बेटे के तौर पर प्रिंस हैरी की ज़िंदगी पर लगातार प्रेस की नज़र रही है. ज़ाहिर है उनके जीवनसाथी की ज़िंदगी का भी अछूता रहना मुश्किल था.

लेकिन टेबलॉयड का फ़ोकस जल्दी ही उस मेगन के तलाक़, पारिवारिक ज़िंदगी, शादी से पहले के करियर और नस्ल पर हो गया, जो ख़ुद को एक स्वाभिमानी मिश्रित नस्लवाली महिला बताती हैं.

मेल ऑनलाइन पर छपे एक शुरुआती लेख में उनके बारे में गलत जानकारी दी गई.

उन्हें लॉस एंजेल्स के एक ऐसे इलाक़े में पला-बढ़ा बताया गया जो गैंग-क्राइम से पटा पड़ा था जबकि उनके बचपन का ज़्यादातर समय हॉलीवुड के इर्द-गिर्द गुज़रा था और यहीं एक प्राइवेट स्कूल में उन्होंने पढ़ाई की थी. इसी पब्लिकेशन के एक और आर्टिकल में उनकी मां को लॉस एजेंल्स में रहने वाली उलझे बालों और ख़राब बैकग्राउंड की अफ़्रीकी-अमेरिकी महिला बताया गया. कहा गया कि मेगन में 'एग्जॉटिक डीएनए' है.

मॉर्गन ने कहा, "जब मेगन शुरू-शुरू में शाही परिवार में आईं तो माहौल बड़ा सकारात्मक था. लोग ख़ुश थे. लेकिन जल्द ही माहौल बड़ा नफ़रत भरा हो गया. प्रेस कुछ ज़्यादा ही नस्लीय रवैया दिखने लगा. "

मॉर्गन कहती हैं, "ऐसा लगा कि कालों पर हमले हो रहे हैं. लगा जैसे मुझ पर निजी हमले हो रहे हैं. हम जिनसे प्यार करते हैं और जिन्हें पसंद करते हैं उन पर हमले हो रहे हैं. अमेरिका में एक अश्वेत महिला के तौर पर रहने की वजह से मुझे पता है कि नस्लवाद क्या है. हमें हर वक़्त शक़ की निगाहों से देखा जाता है. यहां हम लोगों के बारे में ऐसी ही बातें की जाती हैं."

डचेज यानी मेगन के बारे में कई तरह की बातें की गई हैं.

जैसे कि वह "हठी" "दखलंदाज" और "दबंग'' हैं. यह भी दावा किया गया कि उन्होंने अपने दो निजी सहायकों को केनिंस्टगन पैलेस से भगा दिया. मेगन ने इसका खंडन किया और और कहा वह उनके चरित्र पर किया गया बिल्कुल नया हमला है. बकिंगम पैलेस इस घटना की जांच कर रहा है.

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

लेकिन ऑनलाइन टिप्पणीकारों ने दिखाया है कि टेबलॉयड अख़बारों ने मेगन की तुलना में प्रिंस विलियम की पत्नी यानी डचेज ऑफ कैंब्रिज के बारे में कैसी रिपोर्टिंग की है.

डेली एक्सप्रेस के जनवरी 2019 के एक लेख में एवोकाडो के प्रति मेगन के प्रेम को सूखे और हत्या से जोड़ दिया गया है जबकि 15 महीने पहले उसी पब्लिकेशन के एक आर्टिकल में बताया गया था कि अपनी मॉर्निंग सिकनेस को खत्म करने के लिए वह एवोकाडो खाती हैं.

मॉर्गन कहती हैं "अंतर नस्लीय मुद्दों के मामले में औरत और वह भी एक सार्वजनिक व्यक्तित्व होने का मतलब है कि आप कड़ी निगरानी के दायरे में हैं. अगर आप औरत हैं और अश्वेत हैं तब तो समझ लीजिये कि आप पर और कड़ी निगाह होगी क्योंकि इन महिलाओं को काफी ऊंचे स्टैंडर्ड की कसौटी पर कसा जाता है. अश्वेत महिला को असाधारण होना पड़ता है."

"जब केट ने रॉयल प्रोटोकोल तोड़ा तो वे कहते थे कि अभी वह सीख रही हैं, लेकिन जब मेगन खुद अपनी कार के दरवाजे बंद करती हैं तो यह बहुत बड़ी स्टोरी बन जाती है. यह सिस्टम और संस्थान का मुद्दा है. "

अपने और मेगन के बारे में लगातार प्रेस कवरेज से परेशान होकर हैरी ने अक्टूबर 2019 को ब्रिटिश टेबलॉयड्स की आलोचना करते एक बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि ये टेबलॉयड उनकी पत्नी के ख़िलाफ़ 'प्रोपोगेंडा' का 'निर्मम' अभियान चला रहे हैं. इसके बाद अप्रैल में इस शाही जोड़े ने ऐलान किया कि यह डेली मिरर, द डेली मेल और डेली एक्सप्रेस समेत कुछ और प्रकाशनों से बात नहीं करेगा.

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

हॉवर्ड कहती हैं, "कुछ टेबलॉयड्स का रवैया एकतरफ़ा रहा है. वो मेगन पर फ़ोकस करते हैं. वे जानते हैं यह उन्हें नाराज़ करता है. उन्हें पता है कि ऐसी स्टोरी पढ़ी जाती है. इन पर ज़्यादा कमेंट मिलते हैं. इन्हें ज़्यादा शेयर किया जाता है . "

लेकिन वह यह भी कहती हैं पब्लिसिटी दोतरफ़ा रास्ता है.

हॉवर्ड कहती हैं, "हैरी और मेगन को प्रेस से राब्ता रखने की ज़रूरत तो है ही. क्योंकि वो जो अच्छा काम करते हैं उनकी कवरेज भी चाहिए. अच्छा व्यवहार उनके हित में है. उन्हें पता है कि उन्हें प्रेस की ज़रूरत है और प्रेस को उनकी".

हॉवर्ड कहती हैं "प्रेस को यह पसंद नहीं आया कि कोई उन्हें इतनी जल्दी दूर रहने के लिए कहना शुरू कर दे. हैरी और मेगन ने यह काम काफी जल्दी शुरू कर दिया. हैरी ने कहा- मेगन को अकेला छोड़ दो. प्रेस को यह पसंद नहीं आया. "

मेगन ने हाल में मेल ऑन संडे और मेल ऑनलाइन के ख़िलाफ़ कॉपीराइट का एक दावा जीता है. यह मामला उनके अलग हो चुके पिता से जुड़ा था. हाई कोर्ट ने कहा कि दोनों पब्लिकेशन को अपनी वेबसाइटों और अखबार में एक बयान छाप कर डचेज की इस मामले में जीत के बारे में बताना चाहिए. हालांकि पब्लिकेशन इस मामले में अपील करने के बारे में सोच रहा है.

मेल ऑनलाइन और मेल ऑन संडे की मालिक कंपनी डीएमजी मीडिया और रीच पीएलसी ( एक्सप्रेस न्यूजपेपर भी इसी की है) ने इस लेख में उठाए गए मुद्दों पर किए गए सवालों का कोई जवाब नहीं दिया.

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

ओप्रा विनफ्री के इंटरव्यू में क्या है?

हैरी और मेगन के रिश्ते प्रेस के साथ ख़राब होते ही शाही परिवार में झगड़े की अफ़वाहें भी गर्म होने लगीं.

जब जनवरी,2020 में प्रिंस हैरी और मेगन ने अपनी शाही ज़िम्मेदारियों से मुक्त होने का ऐलान किया तो समझा गया कि यह फ़ैसला राजभवन से बग़ैर मशविरा के लिया गया था. कहा गया कि राजभवन के अधिकारी इससे 'निराश' हैं. और फिर यह दंपति फरवरी में अपने बेटे आर्ची के साथ कैलिफ़ोर्निया चला गया. बाद में क्वीन ने इस बात की पुष्टि की कि वे अब कार्यकारी भूमिका में नहीं लौटेंगे.

ड्यूक और डचेज के इस इंटरव्यू में क्या कहा जाएगा इसका काफी अंदाजा लगाया जा रहा है. समझा जाता है कि विन्फ्री उनसे यह पूछेंगी कि प्रेस और राजभवन ने उनके साथ कैसा बर्ताव किया.

सीबीएस की ओर से जारी की गई कुछ शुरुआती क्लिप से इस बात का संकेत मिलता है कि फ़र्म यानी - शाही परिवार और इसका स्टाफ़ इस जोड़े के बारे में झूठ फैलाने का ज़िम्मेदार रहा है. एक दूसरे क्लिप में ड्यूक ने अपनी मां और पत्नी यानी मेगन के साथ प्रेस के सुलूक में समानता का ज़िक्र किया है. उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी चिंता यह है कि इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है.

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के मामले में क्या इतिहास ख़ुद को दोहरा रहा है?

2017 की अपनी सगाई के बारे में दिए गए इंटरव्यू में हैरी ने कहा था कि वह और मेगन एक टीम के तौर पर हर तरह की चीजों का सामना करने में सक्षम हैं. ओप्रा विनफ्री के साथ इंटरव्यू में अपनी मां के बारे में बात करते हुए उन्होंने ऐसी ही भावनाएं जाहिर कीं.

उन्होंने कहा, "मैं यह कल्पना नहीं कर सकता कि उन वर्षों में उनके लिए (डायना) के लिए ऐसी प्रकिया से गुज़रना कैसा रहा होगा. क्योंकि हम दोनों के लिए यह बहुत मुश्किल रहा है. फिर भी शुक्र है कि इसका सामना करने के लिए कम से कम हम साथ तो थे."

हॉवर्ड का मानना है रविवार को अमेरिका और सोमवार को ब्रिटेन में प्रसारित होने वाला यह इंटरव्यू अपने पीछे एक लंबी छाप छोड़ जाएगा.

"यह शाही परिवार के लिए भी एक ऐतिहासिक क्षण होगा. ज़ाहिर है यह परिवार इस पर खुश तो नहीं होगा."

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Is history repeating itself in the case of Prince Harry and his wife Megan?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X