• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चाबहार पोर्ट पर अपने राजदूत के बयान पर ईरान ने दी सफाई, कहा-बयान को गलत तरह से पेश किया गया

|
Google Oneindia News

तेहरान। ईरान का कहना है कि वह ऊर्जा की आपूर्ति के लिए हमेशा भारत का एक भरोसेमंद साथी रहेगा। साथ ही ईरान ने कहा कि भारत को तेल की आपूर्ति के लिए उसका रुख हमेशा लचीला ही रहेगा। ईरान के दूतावास की ओर से यह बयान उस समय आया है जब उसके डिप्‍टी-एंबेसडर मसूद रिजवानियन रहागी ने चाबहार पोर्ट पर भारत को एक दिन पहले ही चेतावनी दी है। राहगी ने कहा था कि अमेरिका के प्रतिबंध के बाद अगर भारत ने ईरान से तेल आयात में कटौती की तो ईरान भारत को मिलने वाली खास सुविधाएं बंद कर देगा।

iran-india-chabahar-port-100

राहगी ने दी थी चेतावनी

दूतावास की ओर से कहा गया है कि रहागी के बयान को गलत तरीके दिया गया है। वह अस्थिर ऊर्जा बाजार से निपटने में भारत को हो रही दिक्कतों को समझता है। उसने कहा कि ईरान द्विपक्षीय व्यापार खासतौर पर ईरान से होने वाले तेल के आयात को बनाये रखने के लिए विभिन्न कदम उठाकर भारत की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करेगा। पिछले दिनों अमेरिका ने भारत समेत चीन और उन तमाम देशों को अल्‍टीमेट दिया था और कहा था कि अगर चार नवंबर तक उन्‍होंने ईरान से तेल लेना बंद करना होगा।

राहगी ने कहा था ईरान, भारत को मिलने वाले तमाम सुविधाओं को खत्‍म कर देगा अगर भारत ने ईरान की जगह सऊदी अरब, रूस, इराक, अमेरिका जैसे दूसरे देशों से तेल लेना शुरू किया। राहगी ने कहा कि यह काफी दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि चाबहार पोर्ट के विस्‍तार के लिए जिस भारतीय निवेश का वादा किया गया था और इससे दूसरे हिस्‍सों से जोड़ने के लिए जिन प्रोजेक्‍ट्स की बात की गई थी, उन्‍हें अभी तक पूरा नहीं किया गया है। उम्‍मीद है कि भारत इस दिशा में जरूरी कदम उठाएगा अगर इस पोर्ट पर उसका सहयोग रणनीतिक है। राहगी ने यह बात एक सेमिनार के दौरान कही थी।

English summary
A day after Iran has now said that remark on Chabahar port was misquoted.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X