• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

UAE में जहां रुका था राफेल फाइटर जेट ,उसके नजदीक Iran ने किया मिसाइल हमला

|

दुबई। आज फ्रांस से आ रहे पांच राफेल लड़ाकू विमान अंबाला स्थित एयरबेस पर लैंड करेंगे, यहीं पर पहले स्क्वाड्रन की तैनाती होनी है। इस दौरान राफेल विमानों को रिसीव करने के लिए खुद वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया वहां पर मौजूद रहेंगे। वायुसेना प्रमुख के अलावा कई उच्च अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

जहां रुका था राफेल फाइटर जेट, वहां हुआ मिसाइल हमला
    Rafale Fighter Jet क्यों है India के लिए गेम चेंजर ?, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान | वनइंडिया हिंदी

    बता दें कि भारत आ रहे 5 राफेल विमान सोमवार को फ्रांस से उड़े थे और फिर शाम में यूएई के अल दाफरा एयरबेस पर रूके थे, जिसके नजदीक ईरान ने मिसाइल हमला किया है, इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, ईरानी बलों ने मंगलवार को एक रणनीतिक रूप से होरमुज जलक्षेत्र में एक नकली विमान वाहक पोत पर हेलीकॉप्टर के जरिए मिसाइल से हमला किया गया, जो कि मॉक ड्रिल थी, जिसका उद्देश्य तेहरान और वॉशिंगटन में बढ़े तनावों के बीच अमेरिका को सांकेतिक चेतावनी देना था।

    यह अभ्यास बंदर अब्बास के पास किया गया

    यूएस मीडिया ने इस बारे में एक वीडिया जारी किया है, जिसके मुताबिक ईरानी कमांडो भी ग्रेट प्रोफेट-14 नामक अभ्यास के दौरान हेलीकॉप्टर से तेजी से हमला करते नजर आए हैं, यह अभ्यास बंदर अब्बास के पास किया गया। मीडिया के मुताबिक बंदर अब्बास के पास ही भारत के 3 सिंगल सीटर और 2 डबल सीटर राफेल विमान खड़े थे। हालांकि भारतीय पायलट काफी सतर्क थे।

    धारा 144 लागू की गई

    वायुसेना अधिकारियों के मुताबिक अगर मौसम सही रहा तो बुधवार दो बजे के करीब पांचों विमान अंबाला एयरबेस पर लैंड करेंगे। विमानों की लैंडिग से पहले अंबाला एयरबेस के 3 किलोमीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है। यहां किसी ड्रोन को उड़ाने की भी अनुमति नहीं है। वहीं एयरबेस के पास फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही इलाके में 4 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर मनाही है। कोरोना महामारी को देखते हुए भी वहां पर चिकित्सा इंतजाम किए गए हैं। वायुसेना के मुताबिक पायलट उड़ान से पहले कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करेंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Iran missiles land near UAE airbase where Indian Rafales are on overnight halt said US media reports, here is details.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X