• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर को बंद करने का किया ऐलान, ये ब्राउजर लेगा उसकी जगह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 21। वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) 15 जून 2022 से बंद हो जाएगा। सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। कंपनी के बयान के मुताबिक, इंटरनेट एक्सप्लोरर की जगह माइक्रोसॉफ्ट एज (Edge) से रिप्लेस करेगा। आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर को 16 अगस्त 1995 को रिलीज किया था।

Microsoft

2003 तक टॉप पर था इंटरनेट एक्सप्लोरर

आपको बता दें कि इंटरनेट एक्सप्लोरर को बंद करने के पीछे की वजह आज इसका कम इस्तेमाल होना है। 25 साल से चला आ रहे इस ब्राउजर को आज की तारीख में सिर्फ 5 फीसदी लोग ही इस्तेमाल करते हैं। 2003 तक माइक्रोसॉफ्ट का ये ब्राउजर इंटरनेट की दुनिया में टॉप पर था। वहीं एज ब्राउजर को लेकर वाशिंगटन स्थित IT एक्सपर्ट रेडमंड का कहना है कि माइक्रोसॉफ्ट एज पुरानी, ​​लीगेसी वेबसाइटों और अनुप्रयोगों के अनुकूल होगा।

विंडोज ब्लॉग पर एक पोस्ट के जरिए इंटरनेट एक्सप्लोरर के बंद होने की जानकारी दी गई है। पोस्ट में कहा गया है, "इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप एप्लिकेशन को बंद कर दिया जाएगा और 15 जून, 2022 को विंडोज 10 के कुछ संस्करणों के लिए सपोर्ट से बाहर हो जाएगा"। इस पोस्ट में माइक्रोसॉफ्ट ने एज के बेहतर इस्तेमाल के तीन कारण बताए हैं।

इंटरनेट एक्सप्लोरर के बंद होने का कारण

आपको बता दें कि इंटरनेट एक्सप्लोरर के बंद होने का कारण क्रोम और मॉजिला फायरफॉक्स का अधिक इस्तेमाल होना है। आज तकरीबन इंटरनेट का 66 % ट्रैफिक क्रोम ब्राउजर से आता है। क्रोम में गूगल ट्रांसलेशन, बहुत सारे एक्सटेंशन और कई मोड भी उपलब्ध कराता है। जिसके कारण लोग क्रोम से बाहर नहीं निकल पाते और बहुत सारी चीजें वहीं एक क्लिक पर पूरी हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें: Covid in India: सुंदर पिचाई और सत्य नडेला मदद के लिए आए आगे, नडेला बोले-भारत की स्थिति देख दिल टूट रहा हैये भी पढ़ें: Covid in India: सुंदर पिचाई और सत्य नडेला मदद के लिए आए आगे, नडेला बोले-भारत की स्थिति देख दिल टूट रहा है

English summary
Internet Explorer shuts down from 15th june 2022, announced Microsoft
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X