• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंडोनिशियाई नौसेना की पनडुब्बी रिहर्सल के दौरान लापता, 53 सदस्य सवार, नेवी ने शुरू किया सर्च अभियान

|
Google Oneindia News

जकार्ता, अप्रैल 21। इंडोनेशियाई नौसेना के एक पनडुब्बी बाली द्वीप के पास लापता हो गई है, जिसकी तलाश की जा रही है। 53 लोगों के दल के साथ बाली द्वीप के पास एक अभ्यास में हिस्सा ले रही थी। इस दौरान उसका संपर्क टूट गया। जब तय समय पर पनडुब्बी ने रिपोर्टिंग नहीं तो नौसेना ने उसकी तलाश शुरू की।

Navy

इंडोनेशिया के सेना प्रमुख हादी ताहीजानतो ने बुधवार को बताया कि केआरआई नानगला 402 नामक पनडुब्बी प्रशिक्षण अभ्यास में हिस्सा ले रही थी, इस दौरान यह रिपोर्टिंग कॉल पर नहीं पहुंची।

रिहर्सल के दौरान टूटा संपर्क
यह माना जा रहा है कि पनडुब्बी बाली द्वीप से पानी में करीब 95 किमी दूर लापता हुई है। यह बाली द्वीप के पास ही सैन्य अभ्यास के लिए रिहर्सल कर रही थी।

सेना प्रमुख ने बताया कि पनडुब्बी की तलाश के लिए जहाजों को उस क्षेत्र में भेजा गया है और तलाश की जा रही है। इसके साथ ही जापान और आस्ट्रेलिया से भी मदद मांगी गई है। इन देशों को पास पनडुब्बी को रेस्क्यू करने वाले जहाज उपलब्ध हैं।

इंडेनेशिया की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि नेवी का मानना है कि पनडुब्बी करीब 700 मीटर गहरे पानी में फंसी है। अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है कि यह कैसे लापता हुई है।

जर्मनी ने किया है निर्माण
जर्मनी द्वारा निर्मित इस पनडुब्बी को 1980 के दशक के शुरुआती समय में नौसेना में शामिल किया गया था। बाली द्वीप के पास यह एक मिसाइल फायरिंग एक्सरसाइज का रिहर्सल कर रही थी। इस अभ्यास को गुरुवार को किया जाना था। इस सैन्य अभ्यान में सेना प्रमुख ताहजानतो समेत दूसरे सैन्य अधिकारी हिस्सा लेने वाले थे।

इंडोनेशिया की नौसेना के पास वर्तमान में 5 पनडुब्बियों का बेड़ा है और 2024 तक इसे 8 करने का लक्ष्य रखा गया है। इंडोनेशिया को हाल के वर्षों में समुद्री क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। खासतौर पर चीनी जहाज नातूना द्वीप के आस-पास से गुजरकर उसके दावे को चुनौती दे रहे हैं।

नहीं टूटेगी दोस्ती! रूस ने दुनिया की सबसे खतरनाक पनडुब्बी भारत को सौंपी, टेंशन में चीन-पाकिस्ताननहीं टूटेगी दोस्ती! रूस ने दुनिया की सबसे खतरनाक पनडुब्बी भारत को सौंपी, टेंशन में चीन-पाकिस्तान

English summary
53 लोगों के दल के साथ बाली द्वीप के पास एक अभ्यास में हिस्सा ले रही थी। इस दौरान उसका संपर्क टूट गया।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X