• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंडोनेशिया में कोरोना से भयानक हालात तो ब्राजील में थम नहीं रहा मौतों का सिलसिला, त्राहिमाम करते लोग

|
Google Oneindia News

जकार्ता/ब्रासीलिया, जुलाई 23: दुनिया में कोरोना वायरस के मामले कुछ हद तक कम जरुर हुए हैं, लेकिन इस वक्त इंडोनेशिया और ब्राजील में ये जानलेवा वायरस लोगों की जिंदगी पर मौत बनकर कहर बरपा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले हफ्ते इंडोनेशिया में विश्व के सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं, जबकि लोगों की मौत का सिलसिला भी काफी तेजी से जारी है। वहीं, ब्राजील की स्थिति लगातार चिंताजनक बनी हुई है और मरने वालों के आंकड़े में तेजी से इजाफा हो रहा है।

कोरोना से कराहता इंडोनेशिया

कोरोना से कराहता इंडोनेशिया

दुनिया के चौथे सबसे अधिक आबादी वाला देश इंडोनेशिया में कोरोनोवायरस का नया एपिसेंटर बना हुआ है। कोरोना वायरस के हर दिन के मामले में इंडोनेशिया ने भारत को भी पीछे छोड़ दिया है और इस हफ्ते इंडोनेशिया में विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के नये मामले दर्ज किए गये हैं। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, 12 जुलाई से 18 जुलाई के बीच पूरी दुनिया में करीब 34 लाख कोरोना वायरस के नये मामले दर्ज किए गये हैं। और इस दौरान इंडोनेशिया में 3 लाख 50 हजार 273 नये मामले दर्ज किए गये हैं, जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है।

कुल कोविड संख्या में पीछे है इंडोनेशिया

कुल कोविड संख्या में पीछे है इंडोनेशिया

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इंडोनेशिया अभी भी कुल संक्रमण के मामले में यू.एस., भारत समेत 11 अन्य देशों से पीछे है। अमेरिका ने 34.22 मिलियन से अधिक मामले दर्ज किए हैं, जबकि भारत में 31.25 मिलियन से ज्यादा मामले सामने आए हैं। हालांकि, द यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्ग कॉन्ग के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर बेन काउलिंग के अनुसार आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और बढ़ सकता है। उन्होंने एक ईमेल में सीएनबीसी को बताया, "मामले की पुष्टि और मृत्यु दर के बीच अंतराल के कारण अगले 2-3 हफ्तों तक इंडोनेशिया में मौत के मामले बढ़ेंगे''

ब्राजील का बहुत बुरा हाल

ब्राजील का बहुत बुरा हाल

ब्राजील में सरकार की लापरवाही से लगातार कोरोना वायरस से स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 1412 मौतें दर्ज की गई हैं। जिसके बाद ब्राजील में मरने वालों की संख्या 5 लाख 47 हजार 16 हो गई है। आपको बता दें कि ब्राजील कोरोना के कुल मामलों में दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है। और ब्राजील में वायरस लगातार बना हुआ है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिका और दूसरे नंबर पर भारत है। अमेरिका के बाद ब्राजील में कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

ब्राजील में फिर नई लहर

ब्राजील में फिर नई लहर

दक्षिण अमेरिका में स्थित इस देश में कोरोना महामारी की फिर से नई लहर आ गई है। लगातार बढ़ते मामलों के चलते यहां के अस्पतालों पर भी दबाव बढ़ता जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ब्राजील में हर एक लाख की जनसंख्या में कोरोना से 260 मौतें हुई हैं, जो विश्व में सबसे ज्यादा है। सरकार की ओर से पेश ताजा आंकड़ों के मुताबिक यहां अब तक 1.28 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है, वहीं, 3.60 करोड़ लोगों का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है। देश में अब तक डेल्टा वेरिएंट के भी कई मामले सामने आ चुके हैं। यहां फरवरी 2020 में कोरोना का पहला मामला सामने आया था। मार्च 2021 में यहां 21 हजार से ज्यादा मौतें दर्ज की गईं।

फूटी किस्मत: लड़की ने नहीं लगवाई थी कोरोना वैक्सीन, पलभर में हाथ से निकले 1.5 करोड़ रुपयेफूटी किस्मत: लड़की ने नहीं लगवाई थी कोरोना वैक्सीन, पलभर में हाथ से निकले 1.5 करोड़ रुपये

English summary
Indonesia has received the highest number of corona virus cases in the world last week, while the new wave of corona in Brazil has started troubling people again.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X