• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका: FedEx केन्द्र में हुई भारी गोलीबारी में भारतीय मूल के 4 सिखों की मौत, भारत ने जताया दुख

|
Google Oneindia News

इंडियानापोलिस, अप्रैल 17: अमेरिका के इंडियानापोलिस में गुरुवार देर रात हुई गोलीबारी में आठ लोग मारे गये हैं, जिनमें सिख समुदाय के चार लोग शामिल हैं। वहीं, एयरपोर्ट पर स्थिति फेडेक्स केन्द्र में गोलीबारी करने वाले आरोपी शख्स की पहचान कर ली है। आरोपी का नाम ब्रैंडन स्कॉट होल था, जो सिर्फ 19 साल का था। हालांकि, फेडेक्स केन्द्र में गोलीबारी करने के बाद आरोपी ब्रैंडन ने भी खुद को गोली मार ली थी। जिसमें उसकी मौत हो गई थी। भारत ने इस पूरी घटना पर शोक जताया है और पीड़ितों को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है।

गोलीबारी में आठ की मौत

गोलीबारी में आठ की मौत

इंडियानापोलिस पुलिस के मुताबिक फेडेक्स केन्द्र पर हुई गोलीबारी में आठ लोगों की मौत हो गई है। जिसमें चार सिख समुदाय के लोग शामिल थे जो भारतीय मूल के थे। रिपोर्ट के मुताबिक इस गोलीबारी में 5 लोग गंभीर घायल भी हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। वहीं, फेडेक्स के चेयरमैन फ्रेडरिक डब्ल्यू स्मिथ ने बयान देते हुए कहा है कि ‘हमने एक बेवकूफाना हमले में अपनी टीम के आठ लोगों को खो दिया है। सभी मृतकों के परिजनों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं'। आपको बता दें कि फेकेड्स केन्द्र में ज्यादातर भारतीय मूल के लोग काम करते हैं, जिनमें ज्यादातर सिख समुदाय से आते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक फेडेक्स केन्द्र में काम करने वाले करीब 90 फीसदी से ज्यादा कर्मचारी भारतीय मूल के अमेरिकी हैं। (तस्वीर- गोलीबारी में घायल हरप्रीत गिल)

सिख समुदाय ने की कार्रवाई की मांग

सिख समुदाय ने की कार्रवाई की मांग

फेडेक्स केन्द्र में हुई गोलीबारी के बाद अमेरिका में रहने वाले सिख समुदाय के लोगों ने जो बाइडेन प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है। सिख काउंसिल ऑन रिलीजन एंड एजुकेशन के चेयरमैन डॉ. रजवंत सिंह ने राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन से अपील करते हुए कहा है कि ‘इंडियानापोलिस में हुई गोलाबीरी की घटना के बाद हम काफी ज्यादा दुखी हैं, ये बताता है कि एशियंस के खिलाफ अमेरिका में घृणा किस कदर फैल रही है। हम बाइडेन प्रशासन से अपील करते हैं कि वो मृतकों के परिजनों की मदद करें'। वहीं, सिख समुदाय के एक और नेता गुरिंदर सिंह खालसा से समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा है कि ‘इंडियानापोलिस में गोलीबारी में आठ लोग मारे गये हैं, जिनमें सिख समुदाय के लोग भी शामिल हैं, ये घटना काफी हृदयविदारक है। सिख समुदाय को इस घटना से बड़ा झटका लगा है'।

चार सिखों की मौत

चार सिखों की मौत

रिपोर्ट के मुताबिक फेडेक्स केन्द्र में हुई गोलीबारी में सिख समुदाय के चार लोगों की मौत हुई है और ये सभी भारतीय मूल के अमेरिकी थे। जिनके नाम अमरजीत कौर सेखोंन (48 साल), जसविंदर कौर(महिला), अमरजीत कौर जोहाल(महिला) और जसविंदर सिंह(पुरुष) शामिल थे। बाकी तीन मरने वालों की उम्र की जानकारी नहीं मिल पाई है। वहीं, इस गोलीबारी में 45 साल के हरप्रीत सिंह गिल को भी गोली लगी है, जिनका इलाज चल रहा है। वहीं, इंडियानापोलिस में हुई गोलीबारी की इस घटना को लेकर अमेरिकन राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने दुख जताया है और पीड़ितों के परिवार से सहानुभूति जताई है।

मदद दे रही है भारत सरकार

मदद दे रही है भारत सरकार

वहीं, फेडेक्स केन्द्र में हुई गोलीबारी की इस घटना के बाद भारत ने दुख जताया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि फेडेक्स केन्द्र में हुई गोलीबारी की ये घटना आहत करने वाली है। इसमें भारतीय मूल के चार अमेरिकन सिखों की मौत हुई है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि शिकागो स्थित भारतीय राजनयिक लगातार लोकल अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं वहीं सिख समुदाय के स्थानीय नेताओं के साथ भी भारतीय राजनयिक ने बातचीत की है। वहीं, भारतीय राजनयिक ने इंडियानापोलिस के मेजर से बात की है, जिन्होंने हर संभव मदद देने का भरोसा जताया है। वॉशिंगटन स्थित इंडियन एंबेसी ने कहा है कि ‘हम पूरी घटना पर नजर बनाए हुए हैं और पीड़ितों को हर संभव मदद देने की कोशिश कर रहे हैं।' आपको बता दें कि जिस फेडेक्स सेंटर को निशाना बना गया है वो इंडियानापोलिस एयरपोर्ट के नजदीक है। हालांकि, अभी तक इसका खुलासा नहीं हो पाया है कि आखिर 19 साल के हमलावर ने गोलीबारी क्यों की?

भीषण गोलीबारी से फिर दहला अमेरिका, फेडेक्स केन्द्र में गोलीबारी में कई लोगों की मौत! हमलावर ने की आत्महत्याभीषण गोलीबारी से फिर दहला अमेरिका, फेडेक्स केन्द्र में गोलीबारी में कई लोगों की मौत! हमलावर ने की आत्महत्या

English summary
The firing at the FedEx Center in Indianapolis, USA, killed 8 people, including 4 Sikhs of Indian origin.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X