• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय सेना की बड़ी सफलता, 22 बच्चों को आतंकियों के चंगुल से छुड़ाया

|

नई दिल्ली। भारतीय सेना एक तरफ जहां अपने देश में लगातार आतंकियों से लोहा ले रही है, तो दूसरी तरफ अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी भारतीय सेना अपनी काबिलियत का परचम लहरा रही है। भारतीय सेना के एक दल जोकि यूनाइटेड नेशन ऑर्गेनाइसेशन मिशन के तहत डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ द कॉगो में तैनात है, ने अपनी शौर्य का परिचय देते हुए आतंकियों के कब्जें से 22 बच्चों को छुड़ाने में बड़ी सफलता हासिल की है। भारतीय सेना ने कॉगो के पूर्वी हिस्से में स्थित न्याबिआंडो गांव के 16 लड़कों व 6 लड़कियों को एक बड़े ऑपरेशन के बाद छुड़ाने में सफलता हासिल की है।

army

भारतीय सेना ने 48 घंटे तक चले इस ऑपरेशन में तमाम बच्चों को आतंकियों से छुड़ाने में सफलता हासिल की है। जवानों ने 22 बच्चों को बाल आतंकी बनने से बचा लिया, सेना के अधिकारियों ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय सेना के दल ने इन बच्चों को यूनाइटेड नेशंस की चाइल्ड प्रोटेक्शन एजेंसी को सौंप दिया है। यही नहीं एक तरफ जहां जवानों ने 22 बच्चों को छुड़ाने में बड़ी सफलता हासिल की तो दूसरी तरफ उसी दिन सेना ने 200 परिवारों को पलायन करने से रोकने में भी सफलता हासिल की है।

इसे भी पढ़ें- देश की इस पार्लियामेंट में चुनाव जीतकर पहुंचे दो भारतीय सिख

भारतीय सेना की एक अन्य बटालियन ने मिरकी इलाके में 200 परिवारों को पलायन करने से रोकने में सफलता हासिल की। सेना के अधिकारी ने बताया कि प्रतिद्वंदी समहूों के बीच चल रही लड़ाई के बीच यहां तकरीबन 200 परिवार पलायन करने के लिए मजबूर हो गए थे, पूरे इलाके में खौफ का माहौल था। लेकिन सेना की टुकड़ी ने इन लोगों को यहां से इन तमाम लड़ाका समूहों को बाहर करने में सफलता हासिल की। मौजूदा समय में 2600 से भी अधिक भारतीय सैनिक यूएन मिशन के तहत तैनात हैं, जो यूएन के शांति मिशन का हिस्सा है। भारतीय सेना को मध्य अफ्रीकी देश के सबसे अस्थिर देश कहे जाने वाले उत्तर किवो में तैनात किया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian army rescues 22 kids from militants in Congo. Army was deployed there as UN special mission.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X