• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लद्दाख में चीन ने फिर दिखाई अकड़, गोगरा और हॉट स्प्रिंग खाली करने से किया इनकार

|

नई दिल्ली: चीन के साथ भारत तनाव कम करने की कोशिश कर रहा है लेकिन चीन की अकड़ खत्म होती दिखाई नहीं दे रही हैं। पैंगोंग सो से डिसइंगेजमेंट हो चुका है लेकिन नई रिपोर्ट के मुताबिक चीन की सेना ने गोगरा और हॉट स्प्रिंग से पीछे हटने से इनकार कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी लद्दाख में गोगरा और हॉट स्पिंग जोन से चीनी सेना ने अपनी गाड़ियों को हटाने से इनकार कर दिया है, जिसके बाद संभावना जताई जा रही है कि भारत-चीन सीमा पर फिर से तनाव बढ़ सकता है।

चीनी सेना की अकड़

चीनी सेना की अकड़

पिछले साल भारत और चीनी सैनिकों की सीमा पर हिंसक झड़प हुई थी जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गये थे जबकि 40 से ज्यादा चीनी सैनिक मारे गये थे। जिसके बाद पिछले कई महीनों से सरहद पर तनाव कम करने की कोशिस की जा रही है। इसी साल फरवरी में पैंगोंग झील सेक्टर पर दोनों देशों की सेना के बीच पीछे हटने पर सहमति बनी थी लेकिन इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक गोगरा और हॉट स्पिंग जोन से चीनी सेना ने अपनी गाड़ियों को हटाने से इनकार कर दिया है।

फिर से अड़ा चीन

फिर से अड़ा चीन

इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना और चीन की सेना पीएलए के बीच हुई 11वें दौर की बातचीत के दौरान चीनी सेना ने फिर से कठोरता दिखानी शुरू कर दी है। इंडिया टूटे ने इंडियन आर्मी के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि शनिवार को दोनों देशों की आर्मी के बीच बातचीत हुई है जिसमें चीन की तरफ से गोगरा और हॉट स्पिंग जोन से चीनी सेना ने पीछे हटने से मना कर दिया है।

13 घंटे चली बातचीत

13 घंटे चली बातचीत

रिपोर्ट के मुताबिक दोनों देशों की सेना के बीच 11वें दौर की बातचीत करीब 13 घंटे तक चली। दोनों देशों के बीच होने वाली ये बातचीत काफी अहम मानी जा रही थी। ये बातचीत गतिरोध कम करने के लिहाज से विवादित पैंगोंग झील से आर्मी के पीछे हटने को लेकर दोनों देशों के तैयार होने के बाद की जा रही थी। ये बातचीत 20 फरवरी को हुई थी। वहीं, सैटेलाइट इमेज से पता लगा था कि विशालकाय झील के उत्तरी किनारे पर फिंगर्स कॉम्पलेक्स में चीनी सेना पीछे हटी है। लेकिन, अब रिपोर्ट आ रही है कि चीनी सेना ने गोगरा और हॉट स्पिंग से पीछे हटने से मना कर दिया है।

बेहद महत्वपूर्ण है गोगरा और हॉट स्प्रिंग

बेहद महत्वपूर्ण है गोगरा और हॉट स्प्रिंग

सैन्य जानकारों के मुताबिक गोगरा और हॉट स्प्रिंग दोनों देशों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत की तरफ से चीनी आर्मी के सामने एकसमान चरणबद्ध तरीके से सैनिकों की संख्या में कमी लाने का प्रस्ताव दिया था लेकिन चीनी सैनिकों की तरफ से इसे ठुकरा दिया गया। वहीं, भारतीय सेना ने कल चीनी सैन्य अधिकारियों से बातचीत के बाद बयान दिया है कि विवाद खत्म करने के लिए बातचीत का दौर अभी जारी रहेगा। दरअसल, गोगरा और हॉट स्प्रिंग और कोंगका ला क्षेत्र चीन के लिहाज से काफी ज्यादा अहम है। चीनी सेना के लिए इस जगह पर रसद की सामग्री और दूसरी जरूरी सामान पहुंचाना आसान है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में हथियार पहुंचाना भी बेहद आसान है। इसीलिए चीनी सेना यहां से पीछे हटने से इनकार कर रही है।

चीन जो कहेगा अब वही बोलेगा पाकिस्तान! इमरान खान ने समझौते पर किए दस्तखत, स्वतंत्र विदेश नीति होगी खत्म!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In the 11th round of talks with the Indian Army, the Chinese military has refused to back down from Gogra and Hot Spring.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X