• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान के 'एजेंट' UN महासभा अध्यक्ष को भारत ने लगाई फटकार, पद की गरिमा बनाई रखने को कहा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली/इस्लामाबाद, मई 29: यूनाइटेड नेशंस अध्यक्ष वोल्कन वोजकिर तुर्की के रहने वाले और इस वक्त यूनाइटेड नेशंस महासभा के अध्यक्ष हैं। पाकिस्तान दौरे पर गये थे और ये भूल गये कि वो पाकिस्तान तुर्की के प्रतिनिधि बनकर नहीं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय संगठन यूनाइटेड नेशंस महासभा के अध्यक्ष के तौर पर गये हैं और उनकी जो भी पाकिस्तान से दोस्ती हो, रिश्ते-नाते हों, बाद में निभाएं। पद पर रहते हुए नहीं। पाकिस्तान गये यूनाइटेड नेशंस महासभा अध्यक्ष वोल्कन वोजकिर ने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में कहा कि 'पाकिस्तान को कश्मीर मसला यूनाइटेड नेशंस के मंच पर मजबूती से रखनी चाहिए'। जिसको लेकर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई है।

भारत की कड़ी प्रतिक्रिया

भारत की कड़ी प्रतिक्रिया

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ी शब्दों में यूनाइटेड नेशंस महासभा अध्यक्ष के बयान पर आपत्ति जताई है और साफ साफ कहा है कि कश्मीर की तूलना वो दुनिया के किसी और मुद्दे से बिल्कुल ना करे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने यूनाइटेड नेशंस महासभा के अध्यक्ष के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'यूनाइटेड नेशंस महासभा अध्यक्ष ने भारत के केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को लेकर जो बयान दिया है वो पूरी तरह से अस्वीकार्य है और भारत इस बयान का मजबूती से विरोध करता है।' भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि 'यूनाइटेड नेशंस महासभा के अध्यक्ष वोल्कन वोजकिर ने कहा कि 'कश्मीर का मुद्दा यूनाइटेड नेशंस के मंच पर उठाना पाकिस्तान का कर्तव्य है' भारत के लिए पूरी तरह से अस्वीकार्य है। और भारत के लिए ये भी नागवार है कि एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन के नेता कश्मीर मुद्दे को किसी और मुद्दे से जोड़ने की कोशिश करते है।

वोल्कन वोजकिर ने किया पद का अपमान

वोल्कन वोजकिर ने किया पद का अपमान

भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ शब्दों में कहा है कि वोल्कन वोजकिर ने यूनाइटेड नेशंस महासभा के पद पर रहते हुए कश्मीर को लेकर जो विवादास्पद और एकतरफा बयान दिए हैं, उससे उन्होंने अपने पद की निष्पक्षता का अपमान किया है। उन्होंने भ्रम फैलाने वाला और पक्षपातपूर्ण बयान दिया है। वो जिस पद पर बैठे हैं, उसकी निष्पक्षता का उन्होंने नुकसान किया है। वोल्कन वोजकिर का कश्मीर को लेकर दिया गया बयान अफसोसजनक है और ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर उन्होंने यूएन महासभा के अध्यक्ष पद का वजन कम किया है।

वोल्कन वोजकिर बने पाकिस्तान के एजेंट?

वोल्कन वोजकिर बने पाकिस्तान के एजेंट?

पाकिस्तान के दौरे पर आए संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने इस्लामाबाद में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के एजेंट बनते दिखाई दे रहे थे। वोल्कन बोजकिर ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कश्मीर की तुलना फिलिस्तीन से कर दी और कहा कि पाकिस्तान को कश्मीर का मुद्दा यूनाइटेड नेशंस के प्लेटफॉर्म पर मजबूती से उठाना चाहिए। वोल्कन बोजकिर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि 'मेरा मानना है कि पाकिस्तान का खास कर्तव्य है कि वो कश्मीर मुद्दे को जोरशोर के साथ यूनाइटेड नेशंस के प्लेटफॉर्म पर रखे और मैं इस बात से सहमत हूं कि कश्मीर और फिलिस्तीन का मुद्दा एक समान ही है।' इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यूनाइटेड नेशंस से कश्मीर मुद्दे पर दखल देने की मांग की।

तुर्की के नागरिक हैं वोल्कन बोजकिर

तुर्की के नागरिक हैं वोल्कन बोजकिर

वोल्कन बोजकिर के बयान से हैरानी की बात इसलिए भी नहीं है क्योंकि वोल्कन बोजकिर खुद तुर्की के रहने वाले हैं और तुर्की का रूख कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के साथ है। लिहाजा वोल्कन बोजकिर का बयान आश्चर्यजनक नहीं कहा जा सकता है। वोल्कन बोजकिर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अध्यक्ष बनने से पहले अगस्त 2020 में भी पाकिस्तान का दौरा किया था। वोल्कन बोजकिर तुर्की के पूर्व डिप्लोमेट और पॉलिटिशियन हैं। उन्होंने करीब विश्व के अलग अलग देशों में तुर्की का प्रतिनिधित्व किया है और वो तीन बार तुर्की के सांसद भी रह चुके हैं।

कश्मीर पर पाकिस्तान के पक्ष में आए यूनाइटेड नेशंस महासभा के अध्यक्ष, दिया बड़ा बयानकश्मीर पर पाकिस्तान के पक्ष में आए यूनाइटेड नेशंस महासभा के अध्यक्ष, दिया बड़ा बयान

English summary
India has reacted strongly to the statement of the UN General Assembly President on Jammu and Kashmir and described Jammu and Kashmir as an integral part of India.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X