• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूके जाने वाले अमेरिका-EU के नागरिकों को मिली राहत, भारत अभी भी रेड लिस्ट में

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 जुलाई। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के नए मामले काफी तेजी से आ रहे हैं। भारत में कोरोना की दूसरी डोज लग जाने के बाद भी जो भारतीय यूके की यात्रा पर जा रहे हैं उन्हें 10 दिन के अनिवार्य क्वारेंटीन में रहने की शर्त को अभी भी बरकरार रखा गया है क्योंकि भारत यूके की रेड लिस्ट में है। वहीं अमेरिका के जो नागरिक कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं उन्हें यूके पहुंचने पर 10 दिन के अनिवार्य क्वारेंटीन में नहीं रहना होगा। भारत और फ्रांस के यात्रियों को यूके पहुंचने पर 10 दिन के अनिवार्य क्वारेंटीन में रहना होगा बावजूद इसके कि उन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है।

Airport

इसे भी पढ़ें- अमेरिकी कंपनी फाइजर का दावा, वैक्सीन की तीसरी डोज डेल्टा वेरिएंट से देगी मजबूत सुरक्षाइसे भी पढ़ें- अमेरिकी कंपनी फाइजर का दावा, वैक्सीन की तीसरी डोज डेल्टा वेरिएंट से देगी मजबूत सुरक्षा

फिलहाल यूके ने उन देशों की लिस्ट जारी की है जहां से अगर नागरिक आते हैं और उन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी है तो उन्हें 10 दिन के अनिवार्य क्वारेंटीन में नहीं रहना होगा। यूके के ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी ग्रांट शैप्स ने कहा कि हमने अंतरराष्ट्रीय यात्रा को फिर से खोलने के लिए बड़ा कदम लिया है और इस दिशा में आज अहम कदम आगे बढ़ाया गया है। आप चाहे परिवार के साथ महामारी शुरू होने के बाद पहली बार एकजुट हो रहे हैं या फिर बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए यात्रा कर रहे हैं, आप सभी लोग इस फैसले से खुश हो सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

ग्रांट न कहा कि हालांकि हम ताजा वैज्ञानिक आंकड़ों के अनुसार ही आगे बढ़ेंगे, लेकिन हम दुनिया की अग्रणी वैक्सिनेशन कार्यक्रम का भी शुक्रिया अदा करते हैं, जिसकी वजह से हम भविष्य की ओर देख सकते हैं और अमेरिका व यूरोपीय यूनियन के साथ प्रमुख मार्गों की शुरुआत करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। यूके सरकार के फैसले के बाद यूरोपीय यूनियन के देश और अमेरिकी नागरिक अगर यूके की यात्रा करते हैं और उन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ले रखी है तो उन्हें 10 दिन के अनिवार्य क्वारेंटीन में नहीं रहना होगा। हालांकि भारत अभी भी रेड लिस्ट में है, यानि भारतीय नागरिक अगर वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं तो भी उन्हें 10 दिन के क्वारेंटीन में रहना होगा। मना जा रहा है कि इस नियम की समीक्षा फिर से अगले हफ्ते की जा सकती है।

English summary
India still in Red List of UK despite quarantine rule ends.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X