• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिकी निवेश को बढ़ावा देने के लिए निवेश प्रोत्साहन समझौते पर हुए हस्ताक्षर

|
Google Oneindia News

टोक्यो, 23 मई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वहीं, भारत ने प्रमुख क्षेत्रों में अमेरिकी निवेश को बढ़ावा देने के लिए निवेश प्रोत्साहन समझौते पर हस्ताक्षर किए। विदेश सचिव विनय क्वात्रा और यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्कॉट ए नाथन ने सोमवार को एक निवेश प्रोत्साहन समझौते (आईआईए) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता प्रमुख क्षेत्रों में भारत में डीएफसी के निवेश को मजबूत करने और बढ़ावा देने का मार्ग प्रशस्त करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और डीएफसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्कॉट नाथन ने भारत-यूएसए निवेश प्रोत्साहन समझौते (IIA) पर हस्ताक्षर किए।

india america

महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर
बता दें कि, संयुक्त राज्य अंतरराष्ट्रीय विकास वित्त निगम संयुक्त राज्य संघीय सरकार की एक विकास वित्त संस्था और एजेंसी है। समझौते पर हस्ताक्षर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टोक्यो, की दो दिवसीय यात्रा के दौरान हुआ। इस दौरान पीएम मोदी ने शीर्ष जापानी व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत की और भारत में व्यापार करने में आसानी के लिए किए जा रहे विभिन्न सुधारों पर चर्चा की। इससे पहले, पीएम मोदी ने टोक्यो, जापान में 30 से अधिक जापानी कंपनियों के शीर्ष सीईओ के साथ बैठक में भाग लिया और नेताओं को भारत के 'मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड' अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

पीएम मोदी ने महत्वपूर्ण बैठक
कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने एक ट्वीट किया, 'टोक्यो में शीर्ष व्यापारिक नेताओं से मुलाकात की। हमारी बातचीत नवाचार से लेकर निवेश, तकनीक से लेकर वस्त्र, सुधार से लेकर स्टार्टअप तक विभिन्न विषयों पर केंद्रित थी। इस बिजनेस इवेंट से पहले, पीएम मोदी ने कई शीर्ष जापानी नेताओं जैसे फास्ट रिटेलिंग के सीईओ, यूनीक्लो की मूल कंपनी, तदाशी यानाई और एनईसी कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष डॉक्टर नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की।

NEC की भूमिका की सराहना
इस बीच, पीएम मोदी ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में विशेष रूप से चेन्नई-अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (सीएएनआई) और कोच्चि-लक्षद्वीप द्वीप समूह (केएलआई) ओएफसी परियोजनाओं के उपक्रम में एनईसी की भूमिका की सराहना की।

ये भी पढ़ें : 'आग के साथ खेल रहा है चीन', ताइवान पर हमले की प्लानिंग कर रहे चीन को बाइडेन ने धमकायाये भी पढ़ें : 'आग के साथ खेल रहा है चीन', ताइवान पर हमले की प्लानिंग कर रहे चीन को बाइडेन ने धमकाया

Comments
English summary
Foreign Secretary Vinay Kwatra and Chief Executive Officer of the U.S. International Development Finance Corporation (DFC) Scott A. Nathan on Monday signed an Investment Incentive Agreement (IIA) which will pave a path to strengthen and promote DFC's investments in India in key sectors.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X